1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने किया जन औषधि केंद्र व ड्रोन केंद्र का उद्घाटन, महिलाओं को मिलेंगे 15 हजार ड्रोन

पीएम मोदी ने किया जन औषधि केंद्र व ड्रोन केंद्र का उद्घाटन, महिलाओं को मिलेंगे 15 हजार ड्रोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ‘प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र’ के साथ ही देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की परियोजना की शुरुआत की। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के लाभार्थियों के साथ बातचीत कार्यक्रम में भाग लिया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ‘प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र’ के साथ ही देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की परियोजना की शुरुआत की। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के लाभार्थियों के साथ बातचीत कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अच्छी दवाई और सस्ती दवाई सबसे बड़ी सेवा है। पीएम ने लोगों को बताया कि किस तरह अब दवाइयों पर होने वाला खर्च कम हो रहा है। पीएम ने कहा कि सभी से मेरा आग्रह ​है कि जनऔषधि केंद्र के बारे में लोगों को बताइए। उन्होंने कहा कि दवाइयों पर जो खर्च पहले 12-13 हजार का होता था, वह जन औषधि केंद्र की वजह से सिर्फ 2-3 हजार हो रहा है।

प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र लॉन्च

इस दौरान पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र’ भी लॉन्च किया। यह केंद्र महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराएगा ताकि महिलाएं इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अपनी आजीविका कमा सकें। इस योजना के तहत तीन साल में महिलाओं को 15 हजार ड्रोन दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रमन अम्मा जी जैसी महिलाओं ने साबित कर दिया कि ड्रोन कृषि में तकनीक के दायरे से आगे बढ़कर महिला सशक्तिकरण का भी एक प्रतीक बनकर उभरेगा। आप सभी पूरे देश के लिए एक प्रेरणा हैं। विकसित भारत की इस संकल्प यात्रा में आप जैसी महिलाओं की भागीदारी बहुत ही अहम है।

मोदी की गारंटी वाली गाड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के 15 दिन पूरे हो रहे हैं। इस गाड़ी का नाम हमने ‘विकास रथ’ रखा था। लेकिन इन 15 दिनों में लोगों ने इसका नाम बदल कर ‘मोदी की गारंटी वाली गाड़ी’ रख दिया है। ये जानकर अच्छा लगा कि आपको मोदी पर इतना विश्वास है। मैं भी आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको दी हुई सभी गारंटियों को मैं पूरा करूंगा।’ मोदी ने कहा कि मैं जो ये संकल्प यात्रा लेकर निकला हूं, इसके पीछे मेरा मकसद यही है कि जिनको सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है, उनके अनुभव जानना है और जिनको नहीं मिला उन्हें पांच साल में उन योजनाओं का लाभ देना है। इसलिए देश के हर गांव में ‘मोदी के विकास की गारंटी’ की गाड़ी पहुंचने वाली है।’

गरीब, युवा,  महिलाएं और किसान सबसे बड़ी जातिः मोदी

जातिगत जनगणना को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए गरीब, युवा,  महिलाएं और किसान सबसे बड़ी जाति हैं। इन चार जातियों का उत्थान ही भारत को विकसित बनाएगा। उन्होंने कहा कि विकसित भारत का संकल्प- 4 अमृत स्तंभों पर टिका है। हमारी नारीशक्ति, हमारी युवा शक्ति, हमारे किसान और हमारे गरीब परिवार यह चारों हमारे स्तंभ हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...