1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. पीएम मोदी ने पिथौरागढ़ वासियों को दी सौगात, बोले- उत्तराखंड के कण-कण में देवाताओं का वास

पीएम मोदी ने पिथौरागढ़ वासियों को दी सौगात, बोले- उत्तराखंड के कण-कण में देवाताओं का वास

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने उत्तराखंड दौरे के दौरान पिथौरागढ़ को बड़ी सौगात दी। पीएम ने पिथौरागढ़ में ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी करीब 4200 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का इनॉगरेशन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिथौरागढ़ के जनसभा में लोगों से मिले आशीर्वाद को अद्भुत करार दिया। पीएम ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है और यहां कण-कण में देवताओं का वास है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देहरादूनः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उत्तराखंड के एक दिवसीय दौरे पर पिथौरागढ़ पहुंचे। जहां उन्होंने आदि कैलाश के दर्शन किए और पार्वती कुंड के किनारे स्थित प्राचीन शिव-पार्वती मंदिर में पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी अपने तय कार्यक्रम के तहत जोलिंगकोंग हैलीपैड पर उतरे। जहां से कुछ ही दूरी पर पारंपरिक पगड़ी और वस्त्र पहने मोदी ने शिव मंदिर में आरती की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने आदि कैलाश के सामने हाथ जोड़कर कुछ देर ध्यान भी लगाया। इस दौरान उनके साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद थे।

पीएम नरेंद मोदी ने उत्तराखंड दौरे के दौरान पिथौरागढ़ को बड़ी सौगात दी। पीएम ने पिथौरागढ़ में ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी करीब 4200 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का इनॉगरेशन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिथौरागढ़ के जनसभा में लोगों से मिले आशीर्वाद को अद्भुत करार दिया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड ने मुझे अपने परिवार का सदस्य माना है। हर छोटी-बड़ी बात को लेकर यहां से लोग मुझे चिट्‌ठी लिखते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है और यहां कण-कण में देवताओं का वास है। उन्होंने कहा कि देवभूमि के मंदिर आस्था ही नहीं बल्कि आर्थिकी का भी केंद्र है, क्योंकि इन मंदिरों से हजारों लोगों की आर्थिकी भी प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़ी हुई है। मोदी ने कहा कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी मंदिरों को एक सर्किट के रूप में विकसित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में संसद की दोनों सदनों ने महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का ऐतिहासिक कार्य किया है। भारत अब विकास की नई बुलंदी की तरफ बढ़ रहा है। पूरी दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। एक समय था जब चारों तरफ निराशा का माहौल था। पूरा देश निराशा में डूब गया था। उस समय में हम मंदिरों में जाकर प्रार्थना करते थे कि इस स्थिति से देश निकले। हजारों करोड़ों के घोटाले से लोगों को मुक्ति मिले। आज के समय में चुनौती से भरी दुनिया में भारत की आवाज बुलंद हो रही है। पीएम मोदी ने इस मौके पर जी-20 का शानदार आयोजन हुआ। इसमें भी दुनिया ने हम भारतीयों का लोहा माना है। पीएम मोदी ने कहा कि आपने 30 साल के बाद दिल्ली में स्थिर और मजबूत सरकार बनाकर हमें सेवा का मौका दिया। आपके वोट की ताकत है। उन्होंने कहा कि दुनिया के लोगों से हाथ मिलाता हूं तो बराबरी का भाव रहता है। जब वे हमारी तरफ देखते हैं तो वे मुझे नहीं 140 करोड़ हिंदुस्तानियों को देखते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी पिथौरागढ़ जिले में चीन और नेपाल की सीमा से सटे 14 हजार फुट से अधिक की उंचाई पर स्थित आदि कैलाश की यात्रा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले पीएम मोदी आदि कैलाश से सीमांत गुंजी गांव गए। जहां उन्होंने स्थानीय लोगों तथा सुरक्षा बलों से बातचीत की, साथ ही स्थानीय उत्पादों और शिल्प की एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

सीनियर जर्नलिस्ट प्रताप राव की कलम से

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...