1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Omicron Variant: WHO ने दी चेतावनी, होश उड़ा देगा ओमिक्रोन की यें Report

Omicron Variant: WHO ने दी चेतावनी, होश उड़ा देगा ओमिक्रोन की यें Report

भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामले रिकोर्ड तोड़ रहे हैं. कोरोना के सबसे खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) ने भी कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। ओमिक्रोन वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए कई देशों ने प्रतिबंध भी लगाने शुरू कर दिए हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रोन को लेकर नई चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा है कि ओमिक्रोन वेरिएंट के बीच सर्दी खांसी को आम बीमारी समझने की गलती ना करें। ओमिक्रोन से पूरा मेडिकल सिस्टम पस्त हो सकता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- धीरज मिश्रा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मालवुड ने ओमिक्रोन को हल्के में ना लेने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस नए वैरिएंट से सतर्क रहने की जरूरत है। ओमिक्रोन लगभग 128 देशों में फैल चुका है।

डब्ल्यूएचओ WHO ने कहा- सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। ओमिक्रोन की बढ़ती दर विपरीत प्रभाव डाल सकती है। ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट से थोड़ा कम घातक है, लेकिन यह मौत का कारण बन सकता है।

WHO on Omicron: भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामले रिकोर्ड तोड़ रहे हैं. कोरोना के सबसे खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) ने भी कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। ओमिक्रोन वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए कई देशों ने प्रतिबंध भी लगाने शुरू कर दिए हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रोन को लेकर नई चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा है कि ओमिक्रोन वेरिएंट के बीच सर्दी खांसी को आम बीमारी समझने की गलती ना करें। ओमिक्रोन से पूरा मेडिकल सिस्टम पस्त हो सकता है।

इधर अधिकारीका कुछ इस तरह से कहना है कि Omicron जंगल में आग की तरह फैल रहा है। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि ये कम गंभीर नजर आ रहा है। ऐसे में इससे जल्द उबरने की उम्मीद जगी है।

उधर, डब्ल्यूएचओ WHO ने कोविड मरीजों को 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहने की सलाह दी है। एक अधिकारी ने कहा कि कम संक्रमण वाले देशों में क्वारंटीन की लंबी अवधि कोरोना मामलों को कम करने में मदद करती है। उन्होंने कहा कि देशों की अर्थव्यवस्था को चालू रखने के लिए क्वारंटीन की छोटी अवधि को उचित ठहराया जा सकता है।

ओमिक्रोन यूरोप समेत पूरे विश्व में कहर बरपा रहा है। ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में इसके दो लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने मंगलवार को कहा कि इंग्लैंड बगैर लाकडाउन के संक्रमण में वृद्धि का सामना कर सकता है। वहीं इटली में एक दिन में 1,70,844 मामलों की पुष्टि हुई है। इटली में 259 मरीजों की मौत भी हुई है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...