1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन पर ‘विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन, COP 28 में हिस्सा लेने दुबई पहुंचे

पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन पर ‘विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन, COP 28 में हिस्सा लेने दुबई पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बृहस्पतिवार को दुबई पहुंचे.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय जलवायु परिवर्तन पर ‘विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन, सीओपी 28 में हिस्सा लेने के लिए दुबई दौरे पर है. इस सम्मेलन में भाग लेने दुनियाभर से कई बड़े नेता पहुंच रहे है.

दरअसल यह कार्यक्रम 30 नवंबर से शुरु हुआ है और 12 दिसंबर तक चलेगा. वहीं दुबई पहुंचते ही पीएम ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर कहा कि सीओपी 28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंच गया हुं और सम्मेलन की कार्यवाही को लेकर उत्सुक हुं. मोदी ने आगे कहा कि उन्हे यह देख कर खुशी हुई कि ये महत्वपूर्ण कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है. जो जलवायु कार्रवाई के क्षेत्र में भारत का एक महत्वपूर्ण साझेदार है.

आपको बता दें कि उन्होंने दिल्ली से रवाना होने पहले अपने बयान में कहा, ‘‘जी20 की हमारी अध्यक्षता के दौरान जलवायु हमारी प्राथमिकता में सबसे ऊपर थी. नयी दिल्ली घोषणापत्र में जलवायु कार्रवाई और सतत विकास पर कई ठोस कदम शामिल हैं. मैं इन मुद्दों पर आम सहमति को सीओपी28 में आगे बढ़ाये जाने की उम्मीद करता हूं.” मोदी जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र के ‘कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज’ के दौरान शुक्रवार को विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसे सीओपी28 के नाम से जाना जाता है.

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...