1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. IAS और IPS की नौकरी छोड़, दो अफसर उतरे पंजाब की राजनीति में…जानिए कौन है वो दो शख्स?

IAS और IPS की नौकरी छोड़, दो अफसर उतरे पंजाब की राजनीति में…जानिए कौन है वो दो शख्स?

Leave the job of IAS and IPS, the officers entered the politics of Punjab... know who are those two people?..Punjab के विधानसभा चुनाव में दो बड़े अफसर रणनीति में उतरे है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट:खुशी पाल

पंजाब की राजनीति में दिन पर दिननई खबरें सुनने को मिल रही है। दरअसल, इस बार ऐसे-ऐसे नेता विधानसभा चुनाव में खड़े हो रहें है। जिसका लोगो ने अंदाजा भी नहीं लगाया था। चाहे वह पंजाब हलको के विधायकों की बच्चे हो या IAS और IPS अफसर हो।

दो नए अफसरों की पंजाब चुनाव में एंट्री

आपको बता दें पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के रण में अमृतसर जिले में 2 अफसर खड़ें हुए है, जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़ पंजाब की राजनीति में खड़े होने का फैसला लिया। जानकारी के मुताबिक उन दो शख्स में से एक IAS डॉ. जगमोहन राजू हैं, जो कांग्रेस प्रदेश प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू और अकाली दल के बड़े नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के खिलाफ मैदान में उतरे हैं।

यह भी पढ़ें:पंजाब विधानसभा चुनाव में पिता की सियासत को आगे बढ़ा रहें है युवा!

वहीं दूसरे कुंवर विजय प्रताप सिंह हैं, जो IPS की नौकरी छोड़ अमृतसर नॉर्थ से चुनाव लड़ रहे हैं। वही, आपको बता दें कि दोनों ही अफसर काबिलियत में एक से बढ़कर एक है। ये दोनो की जाबाज करोड़पति हैं और दोनों का ही अमृतसर में घर नहीं है। इसके अलावा दोनों ही Phd डिग्री होल्डर हैं।

डॉ. जगमोहन सिंह राजू

जगमोहन सिंह राजू की बात करें तो वह के रहने वाले है और पेशे से वह एक एडिशनल चीफ सेक्रेटरी है। इस पद को छोड़ वह अमृतसर पहुंचे। आपको बता दें कि राजू की सालाना इनकम 44.46 लाख रुपए है। लेकिन उनके पास अपनी कार तक नहीं है। इतना ही नहीं, उनकी पत्नी की सालाना आय भी 35.96 लाख रुपए है। डॉ. राजू को गोल्ड का शौक नहीं दिखता। उनके पास सिर्फ दो तोले सोना ही है, जबकि उनकी पत्नी के पास 400 ग्राम सोने के गहने हैं। यही नहीं चल संपत्ति के मामले में भी उनकी पत्नी आगे हैं। उनकी पत्नी की चल संपत्ति 1.97 करोड़ रुपए है, जबकि डॉ. राजू की चल संपत्ति 1.23 करोड़ रुपए है।

आईजी कुंवर विजय प्रताप सिंह

दूसरे अफसर की बात करें तो वह कुंवर विजय प्रताप सिंह है। उन्होंने हाल ही में आईजी के पद से इस्तीफा दे दिया था। और वह आम आदमी की तरफ से नॉर्थ अमृतसर से चुनाव मैदान में उतर रहें है। कुंवर की सालाना आमदन की बात करें तो उनके पास 24.39 लाख रुपए है, जबकि उनकी पत्नी हाऊस वाइफ हैं और उन्होंने ही कुंवर विजय प्रताप सिंह के कवरिंग कैंडिडेट के तौर पर नामांकन भरा है।

कुंवर विजय प्रताप के पास स्विफ्ट डिजायर कार है, जिसकी मार्केट वेल्यू सिर्फ 2.50 लाख रुपए है। वहीं कुंवर की चल संपत्ति 1.05 और पत्नी की 11.23 लाख रुपए है। कुंवर का अमृतसर में कोई घर नहीं, लेकिन उनका जमीन चंडीगढ़ में है, जिसकी मार्केट वेल्यू इस समय 90 लाख रुपए के करीब है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...