1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारी बारिश ने कई राज्यों में मचाई तबाही, रोकी गई केदारनाथ यात्रा, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

भारी बारिश ने कई राज्यों में मचाई तबाही, रोकी गई केदारनाथ यात्रा, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

देश भर में तेज बारिश ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है तो वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश के कारण तबाही मची हुई है। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की है। बीते दिन देश भर में हुई बारिश से 5 राज्यों में 16 लोगों की मौत हो गई है। राजस्थान में बिजली गिरने के अलग-अलग हादसों में 4 लोगों की जान गई। वहीं उत्तराखंड में केदारनाथ यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः करीब करीब पूरे देश में मानसून पहुंच चुका है। जिसके बाद कुछ राज्यों में भीषण गर्मी से राहत मिली है तो वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश के कारण तबाही मची हुई है। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि अगले दो दिन तक 25 राज्यों में भारी से तेज बारिश होने का अनुमान है। बीते दिन देश भर में हुई बारिश से पांच राज्यों में 16 लोगों की मौत हो गई है। राजस्थान में बिजली गिरने के अलग-अलग हादसों में 4 लोगों की जान गई। मुंबई में दो इमारतों का हिस्सा गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बिजली के खंभे से करंट लगने से एक महिला की मौत हो गई। उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश के चलते तीन लोगों की जान चली गई है।

वहीं उत्तर प्रदेश के अयोध्या में दीवार गिरने से दो लोगों की मौत हुई। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में बादल फटने की घटना हुई है। मंडी जिले में बाढ़ से 200 लोग फंस गए। मंडी-कुल्लू और चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे ब्लॉक होने से सैकड़ों गाड़ियां फंसी हुई हैं। हिमाचल प्रदेश में पिछले 72 घंटों में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। मानसून की पहली बारिश में ही राज्य की नदियां और नाले उफान पर हैं। वहीं, रामपुर में भारी बारिश से बादल भी फट गए, जिसमें करोड़ों का नुकसान हुआ है।

उधर, उत्तराखंड में भारी बारिश से बद्रीनाथ हाईवे करीब 30 मीटर तक बह गया है। कई जगहों पर मलबा आने से सड़क बंद हो गई हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि खराब मौसम की वजह से केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है। खराब मौसम की वजह से इंडिगो की श्रीनगर-जम्मू की एक फ्लाइट को पाकिस्तान एयर स्पेस में 2 बार घुसना पड़ा। इसके बाद फ्लाइट की अमृतसर में इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। तकरीबन 5 मिनट तक यह फ्लाइट पाकिस्तान एयर स्पेस में रही और सियालकोट होते जम्मू की तरफ बढ़ गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...