1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. काशी-अयोध्या के बाद मथुरा बना भाजपा का सियासी हथियार

काशी-अयोध्या के बाद मथुरा बना भाजपा का सियासी हथियार

काशी-अयोध्या के बाद मथुरा सियासत का नया केंद्र, बीजेपी के संकल्प पत्र में 3 बिन्दु अयोध्या, मथुरा और काशी चुनावों में आ सकता है कृष्ण जन्मभूमि का मुद्दा पीएम ने मथुरा से राजस्थान के मारवाड़ी वोट बैंक को साधा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

काशी, अयोध्या के बाद अब कान्हा की धरती में विकास की नई तस्वीर दिखाई देगी। लोकसभा चुनाव में भाजपा इसे सियासी केंद्र के रूप में उभार कर नए हथियार के रूप में प्रयोग कर सकती है। इसके संकेत पीएम मोदी ने दे दिए हैं।

दरअसल काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर और अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर के निर्माण के बाद अब मथुरा सियासत का नया केंद्र होगी। राजस्थान विधानसभा चुनाव का प्रचार समाप्त होने के तुरंत बाद पीएम मोदी ब्रज भूमि पहुंचे। मीराबाई जन्मोत्सव समारोह में मोदी ने जिस तरह अपने पंच प्रण का उल्लेख कर प्रतिबद्धता जताई और श्रीकृष्ण जन्मभूमि के दर्शन किए। उसे लोकसभा चुनाव की तैयारी के आगाज के रूप में देखा जा रहा है।

बता दें कि भाजपा के संकल्प पत्र के तीन बिंदु रहे हैं, अयोध्या, मथुरा और काशी। यहां भव्य मंदिर बनें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को स्पष्ट कर दिया कि अयोध्या, काशी बदल गया हैं। अब मथुरा में दिव्यता से दर्शन का लक्ष्य बाकी है। जिस पर आगे बढ़ने की तैयारी है।

 

मोदी ने मां गंगा के पुराने संवाद को दोहराते हुए अबकी बार स्वयं को कृष्ण से जोड़ा। उन्होंने संकेत दिया कि मथुरा और ब्रज भी विकास की दौड़ में पीछे नहीं रहेंगे। वह दिन दूर नहीं जब ब्रज क्षेत्र में भी भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन दिव्यता के साथ होंगे। उन्होंने कहा कि हम विरासत पर गर्व के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

गौरतलब है कि मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो श्रीकृष्ण जन्मभूमि गए हैं। प्रधानमंत्री ने बहुसंख्यक समाज को साफ संदेश दिया कि मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मुद्दे पर वह पीछे नहीं हटेंगे। लोग कुछ भी करें, इससे भाजपा को सियासी लाभ तो होगा ही।

प्रधानमंत्री ने पंचप्रण में काशी विश्वनाथ धाम, केदारनाथ धाम, महालोक धाम और अयोध्या में राम मंदिर के बाद मथुरा के विकास की बात कर हिन्दुत्व को धार देने का काम किया है। मोदी ने संदेश दिया कि राष्ट्रवाद से जुड़े मुद्दों को उन्हीं ने पूरा किया है, जो बचे हैं उन्हें भी भगवान के आशीर्वाद और जनता के समर्थन से पूरा करेंगे।

प्रधानमंत्री ने राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन मथुरा से राजस्थान के मारवाड़ी वोट बैंक को साधा। गौरतलब है बड़ी रणनीतिक सोच के साथ कार्यक्रम के लिए दिन और समय तय किया गया था। मोदी ने मथुरा में मीरा बाई के 525वीं जयंती समारोह को संबोधित किया, लेकिन उनके एजेंडे पर राजस्थान का मारवाड़ी समाज रहा।

बहराल राजस्थान में वोटिंग से पहले पीएम मोदी का मथुरा द्वारा लोकसभा चुनाव के लिये कितना सार्थक होता है, बीजेपी के संकल्प पत्र में 3 बिन्दु अयोध्या, मथुरा और काशी या एक बार फिर बीजेपी को जीत दिलाने में कितने सार्थक होते है, यह तो 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद ही पता चल पाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...