1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. पाकिस्तान का वर्ल्ड कप खेलने पर संशय, वर्ल्ड कप-2023 का भारत में होना है आयोजन

पाकिस्तान का वर्ल्ड कप खेलने पर संशय, वर्ल्ड कप-2023 का भारत में होना है आयोजन

इस बार वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में किया जा रहा है। आईसीसी की ओर से अक्टूबर-नवंबर में इसका आयोजन किया जाना है। टूर्नामेंट का शेड्यूल भी जारी किया जा चुका है। लेकिन पाकिस्तान इसमें शामिल होगा या नहीं, इसे लेकर अभी भी संशय बना हुआ है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारत में रोजाना दंगे होते हैं। ऐसे में उन्हें अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए बड़ी चिंता है। इसलिए हम उन्हें कैसे वर्ल्ड कप खेलने के लिए भारत भेज सकते हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जाता है तो पूरी दुनिया की नजर भारत-पाकिस्तान मैच पर रहती है। इस बार वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में किया जा रहा है। आईसीसी की ओर से अक्टूबर-नवंबर में इसका आयोजन होना है। टूर्नामेंट का शेड्यूल भी जारी किया जा चुका है। लेकिन पाकिस्तान इसमें शामिल होगा या नहीं, इसे लेकर अभी भी संशय बना हुआ है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारत में रोजाना दंगे होते हैं। ऐसे में उन्हें अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए बड़ी चिंता है। इसलिए हम उन्हें कैसे वर्ल्ड कप खेलने के लिए भारत भेज सकते हैं।

पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया

पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजारी ने कहा कि भारत हमेशा पाकिस्तान में सुरक्षा को लेकर विवाद खड़ा करता है। उन्होंने कहा कि एशिया कप में दूसरी टीमें पाकिस्तान खेलने आ रही हैं। लेकिन टीम इंडिया ही नहीं आ रही है। ऐसे में पाकिस्तान भी सुरक्षा का मसला उठा सकता है। मजारी ने कहा कि मेरा मानना है कि अगर भारत हाईब्रिड मॉडल के आधार पर एशिया कप खेलना चाहता है, तो हम भी वर्ल्ड कप में ऐसे ही मॉडल पर जाना चाहेंगे। उधर डरबन में ICC की सालाना बैठक होने जा रही है। इसमें वर्ल्ड कप विवाद को लेकर चर्चा हो सकती है।

बिलावल की अध्यक्षता में जांच दल

इसी मामले को लेकर पाकिस्तान सरकार ने विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की अध्यक्षता में एक जांच दल गठित किया है। इस जांच दल में खेल मंत्री एहसान मजारी भी शामिल हैं। यह जांच दल जल्द ही अपनी रिपोर्ट पीएम शहबाज शरीफ को भेजेगी और इसी के आधार पर टीम के वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर फैसला लिया जाएगा। मजारी ने कहा कि अभी वर्ल्ड कप में काफी समय है। अक्टूबर-नवंबर में इसका आयोजन होना है।

दो वेन्यू पर होगा एशिया कप 2023

बता दें कि एशिया कप 2023 के आयोजन की जिम्मेदारी पाकिस्तान को मिली हुई है। लेकिन BCCI ने वहां अपनी टीम भेजने से इनकार कर दिया था। उसने न्यूट्रल वेन्यू पर टूर्नामेंट कराने की मांग की थी। लेकिन PCB ने इससे इनकार कर दिया था और हाईब्रिड मॉडल का प्रस्ताव दिया था। अब टूर्नामेंट 31 अगस्त से पाकिस्तान के साथ-साथ श्रीलंका में होना है। जिसके तहत पाकिस्तान में 4 और श्रीलंका में 9 मैच खेले जाने हैं। भारत के सभी मुकाबले श्रीलंका में होने हैं। टूर्नामेंट का फाइनल भी श्रीलंका में ही खेला जाना है। ऐसे में एशिया कप के 2 वेन्यू पर होने के कारण पाकिस्तान गुस्से में है। लेकिन पाकिस्तान के लिए यह इतना आसान नहीं है जितनी आसानी से पाकिस्तान बोल रहा है। क्योंकि विश्व कप ICC का इवेंट है। ऐसे में वर्ल्ड कप का बहिष्कार करना उसको भारी पड़ सकता है। जिसके तहत ICC पाकिस्तान के फंड पर रोक लगा सकती है साथ ही पाकिस्तान की टीम पर बैन भी लग सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...