1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. जेल में रहकर भी महिलाएं कमा रही है पैसे, जानें क्या हैं वो तरीका…

जेल में रहकर भी महिलाएं कमा रही है पैसे, जानें क्या हैं वो तरीका…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
फ़िरोज़ाबाद: उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जिलों का अपना उत्पाद होगा, जिसके द्वारा उस जिले की पहचान की जाएगी। इस पहल की शुरूआत की हैं सीएम योगी ने। दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने 24 जनवरी 2018 को प्रदेश के जिलों में One District One Product योजना शुरू की थी। जिसका उद्देश्य पारंपरिक शिल्प और लघु उद्यमों को संरक्षित करके अधिकतम रोजगार सृजन करना है।

राज्य में इस योजना का प्रभाव काफी अच्छा दिख रहा है। अब यूपी के फिरोजाबाद की जिला जेल में बंद महिला कैदियों को ‘एक जिला, एक उत्पाद’ के तहत रोजगार मिला है। इस योजना के तहत महिला कैदियों को चूड़ियों पर डेकोरेशन का काम दिया जा रहा है।

आपको बता दें, कैदी महिलाएं जेल में रहकर इस काम को करके पैसे भी कमा रही हैं। हाल ही में शुरू किए गए इस योजना के प्रयोग के प्रति महिला रोजाना 80 रुपये से अधिक कमा लेती है।

दरसअल, फिरोजाबाद की जेल में कई महिलाएं अलग-अलग मुकदमों में बंद हैं। डिप्रेशन से बचने के लिए जेल सुपरिन्टेन्डेन्ट अकरम खान की तरफ से पहले इन्हें प्रशिक्षित किया गया उसके बाद इन्हें काम सौंपा गया। इसके लिए होलसेल व्यपारियो से प्लेन चूड़ियां मंगाई जाती हैं और फिर इन्हें डेकोरेशन का काम दिया जाता है। काम पूरा होने के बाद चूड़ी व्यापारियों को वापस भेज दी जाती है।

इसके बाद होलसेल व्यापारी इन महिलाओं को इनके काम के हिसाब से मजदूरी देते हैं। अभी इस काम की शुरुआत ही हुई है इसीलिए इन्हें अभी रोजाना 80 रुपये से अधिक मिल जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...