Home बिज़नेस त्योहार के बाद भी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स की बिक्री में बढ़ोतरी जारी रहने की पूरी संभावना,कंपनियां पूरी क्षमता के साथ कर रही हैं उत्पादन

त्योहार के बाद भी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स की बिक्री में बढ़ोतरी जारी रहने की पूरी संभावना,कंपनियां पूरी क्षमता के साथ कर रही हैं उत्पादन

1 second read
0
3

टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि उनकी उत्पादन यूनिट पूरी क्षमता से काम कर रही है और नवंबर-दिसंबर में भी उन्हें बिक्री में त्योहारी सीजन की तरह ही बढ़ोतरी की उम्मीद है। कंपनियों का कहना है कि अब छोटे शहरों से प्रीमियम सेगमेंट की मांग अधिक निकल रही है। कोरोना काल को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि त्योहार के बाद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स की बिक्री कम हो जाएगी।

सैमसंग इंडिया के मुताबिक इस साल त्योहारी सीजन में पिछले साल त्योहारी सीजन के मुकाबले कंपनी की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की कुल बिक्री में 32 फीसद की बढ़ोतरी रही। वहीं एलजी की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की कुल बिक्री में इस दौरान 28 फीसद का इजाफा रहा। भारत के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स बाजार में इन दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी 50 फीसद से अधिक है।

सैमसंग इंडिया के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजू पुल्लन ने बताया कि कारोबार के मिलने वाले संकेत को देखते हुए अगले दो महीने तक बिक्री में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया (होम अप्लायंसेज) के वीपी विजय बाबू ने बताया कि प्रीमियम प्रोडक्ट्स की भारी मांग चल रही है और उनकी दोनों उत्पादन यूनिट इन दिनों पूरी क्षमता से काम कर रही है। धनतेरस-दिवाली के दौरान उन्हें अपनी बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 50 फीसद तक की बढ़ोतरी की उम्मीद है। आने वाले महीनों में भी यह बढ़ोतरी जारी रहेगी।

सैमसंग इंडिया के मुताबिक प्रीमियम सेगमेंट में छोटे शहरों की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 68 फीसद का इजाफा रहा। पुल्लन ने बताया कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, देवरिया, सीतापुर, फैजाबाद शाहजहांपुर तो उत्तराखंड के काशीपुर, हल्दवानी, कोटद्वार जैसे शहरों से प्रीमियम सेगमेंट में जबरदस्त मांग देखने को मिली। त्योहारी सीजन के दौरान टीवी की कुल बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 32 फीसद, फ्रिज की बिक्री में 31 फीसद तो वाशिंग मशीन की बिक्री में 50 फीसद का इजाफा रहा।

Load More In बिज़नेस
Comments are closed.