1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. इस वजह से हटाया था पेमेंट ऐप Paytm को गूगल प्ले स्टोर से

इस वजह से हटाया था पेमेंट ऐप Paytm को गूगल प्ले स्टोर से

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

Paytm को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया था, जिसके बाद कंपनी ने खुद ट्वीट कर यूजर्स के कहा कि उनके पैसे सुरक्षित हैं और जल्द ही ऐप प्ले स्टोर पर लौट आएगा। अच्छी खबर है कि हटाए जाने के कुछ घंटे बाद ही Paytm प्ले स्टोर पर वापस भी आ गया।

बीते शुक्रवार को गूगल ने यह ऐप प्ले स्टोर से हटा दिया था, हालांकि इसकी वजह तब सामने नहीं आई थी। गूगल प्ले स्टोर से Paytm ऐप को हटाने का फैसला सर्च इंजन कंपनी ने ‘बार-बार नियमों का उल्लंघन किए जाने’ के चलते लिया।

गूगल ने Paytm ऐप के बारे में कुछ नहीं कहा लेकिन कंपनी की ओर से हाल ही में सट्टेबाजी (गैंबलिंग) से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने से पर एक अपडेटेड ब्लॉग पोस्ट शेयर किया गया है।

ऐंड्रॉयड सिक्यॉरिटी और प्रिवेसी, प्रॉडक्ट के वाइस प्रेजिडेंट सुजेन फ्रे ने इस बारे में लिखा, ‘हम ऑनलाइन कसीनो की अनुमति नहीं देते या किसी भी ऐसे ऐप को सपॉर्ट नहीं करते जो सट्टेबाजी से जुड़ा हो और स्पोर्ट्स पर तुक्का लगाने पर गेम्स ऑफर करता हो। इसमें वे ऐप्स भी शामिल हैं, जो पैसे या प्राइज जितवाने का लालच देकर यूजर्स को किसी सट्टेबाजी की वेबसाइट पर भेजते हैं।’

पेमेंट ऐप Paytm की ओर से ऑफर किए जा रहे Paytm Gaming ऐप को भी प्ले स्टोर से हटा दिया गया, जिसके बाद कंपनी ने ट्वीट कर यूजर्स को भरोसा दिलाया कि उनके पैसे पूरी तरह सेफ हैं और ऐप जल्द ही प्ले स्टोर पर लौट आएगा।

भारत में पॉप्युलर क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) शुरू होने जा रहा है और इसके साथ ही ढेरों ऐसे ऐप्स खूब डाउनलोड होने लगते हैं, जिनपर गेसवर्क करके और तुक्का लगाकर यूजर्स पैसे जीत सकते हैं। गूगल ऐसे ऐप्स को सपॉर्ट नहीं करता और इसी वजह से Paytm First Games को भी हटाया गया है।

Paytm को-फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा की ओर से एक इंटरव्यू में यह बात मानी गई थी। साफ है कि गूगल ऐसे कोई भी ऐप्स प्ले स्टोर पर नहीं चाहता, जिनकी मदद से सट्टेबाजी की जा सके या जुआ खेला जा सके। कई ऐप्स पैसे लगाने और सही गेस करने को माइंडगेम और स्किल की तरह पेश करते हैं, यही वजह है कि भारत में सट्टेबाजी बैन होने के बाद भी वे भारतीय कानून को चकमा दे देते हैं लेकिन गूगल का रवैया इन्हें लेकर साफ हो गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...