1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. संसद में विपक्ष का हंगामा जारी, नहीं चल पा रही है सदन की कार्यवाही

संसद में विपक्ष का हंगामा जारी, नहीं चल पा रही है सदन की कार्यवाही

12 सांसदों के निलंबन को वापस लेने की मांग पर अड़ा विपक्ष , संसद के कैंपस में गांधी की मूर्ती पर आज भी दिया धरना ,हंगामा के कारण सदन की कार्रवाही कई बार टली

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुमताज़ आलम रिज़वी:

नई दिल्ली: संसद में विपक्ष का हंगामा जारी है। पिछले मानसून सत्र की तरह लगता है शीतकालीन सत्र भी हंगामे की भेंट चढ़ जाएगा। आज भी संसद की कार्रवाही शुरू होते ही लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में विपक्ष की तरफ़ हंगामा किया गया। सरकार के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाज़ी भी हुई। हंगामा की वजह से दोनों सदनों की कार्रवाही बारी बारी टालनी पड़ी। ख़बर लिखे जाने तक संसद की कार्रवाही तीन बजे तक स्थगित की गई थी। बात यह कि हंगामे के कारण राज्यसभा में पहले ही दिन 12 विपक्ष के सांसदों के ख़िलाफ़ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई और इनको बर्ख़ास्त कर दिया गया था। अब विपक्ष की मांग है कि इनका निलंबन वापस लिया जाए।

सदन की कार्रवाही से पहले आज फिर अपोज़िशन के सांसदों ने गाँधी जी की मूर्ती के सामने बैठकर अपने ग़म व गुस्से का इज़हार किया। विपक्ष के लीडरान ने जमकर सरकार के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की। विपक्षी पार्टी के नेताओं का कहना है कि सरकार को 12 सांसदों का निलंबन वापस लेना ही होगा। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जब तक सांसदों का निलंबन वापस नहीं लिया जाता, प्रदर्शन जारी रहेगा। सरकार का कहना है कि जबतक सांसद माफ़ी नहीं मांगते उनका निलंबन वापस नहीं लिया जाएगा।

हालांकि सरकार का कहना है कि जब हमने तीन कृषि क़ानूनों की वापस ले लिए है तो फिर सदन की कार्रवाही न चलने देने की क्या वजह है लेकिन इस सवाल पर विपक्ष का कहना है कि असल मांग एमएसपी को क़ानूनी दर्जा देना है ,साथ ही जो 700 किसानों की आंदोलन के दौरान मौत हुई है उनके घरवालों को मुवाअज़ा दिया जाए। इतना ही नहीं बल्कि किसानों पर आंदोलन के दौरान जो मुक़द्दमे दर्ज किये गए हैं उनको भी वापस लिया जाए। यही वह सवाल है कि जिस पर विपक्ष का हंगामा जारी है। इस मामले में सरकार अब भी बैकफुट पर नज़र आ रही है क्यूंकि सरकार की नज़र 2022 में होने वाले विधानसभा के चुनाव पर है। वह फ़िलहाल किसी भी प्रकार का नुक़सान नहीं चाहती।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...