1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. अनजान क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले बरतें सावधानी, रखें इन बातों ध्यान

अनजान क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले बरतें सावधानी, रखें इन बातों ध्यान

Be careful before investing in unknown cryptocurrencies, keep these things in mind; दुनिया भर में लोगों का क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के प्रति रुझान बढ़ा। दुनिया के बड़े-बड़े उद्योगपति कर रहे हैं समर्थन।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली :  दुनिया भर में लोगों का क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के प्रति रुझान लगातार बढ़ता जा रहा है। क्रिप्टोकरेंसी के प्रति दीवानगी का सबसे बड़ा कारण है इससे होने वाली मोटी कमाई। इन्वेस्टर्स क्रिप्टोकरेंसी में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं और दुनिया के बड़े-बड़े उद्योगपति जैसे जैक डोर्सी, एलन मस्क इसका खुलकर समर्थन कर रहे हैं। लेकिन इस बीच कई ऐसी अनजान डिजिटल करेंसी भी सुर्खियों में आई हैं, जिन्होंने एक दिन में ही निवेशकों को मालामाल बना दिया और कुछ ही घंटों में उन्हें फिर कंगाल बना दिया। इनमें सबसे ऊपर स्क्विड और एलपीटी का नाम आता है। भले ही इन्हें पहले कोई ज्यादा न जानता हो, लेकिन एक झटके में निवेशकों को कंगाल बनाने के बाद इन पर जमकर चर्चा हो रही है।

क्रिप्टो विशेषज्ञों की मानें तो एक झटके में हजारों फीसदी रिटर्न देने वाली इन करेंसी में निवेश से पहले बेहद सहूलियत बरतने की जरूरत है, नहीं तो पल में अमीर बनाने के बाद ये तुरंत ही कंगाल भी बना सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अनजान क्रिप्टोकरेंसी या कहें कम पहचान वाली क्रिप्टोकरेंसी का कुछ ही घंटों में हजारों प्रतिशत चढ़ना और फिर एकदम से गिरना इन दिनों डिजिटल करेंसी मार्केट में एक नया ट्रेंड बन गया है। इसके साथ ही यह ट्रेंड क्रिप्टो ट्रेडिंग से जुड़े जोखिम और अस्थिरता की ओर भी इशारा करता है।

हमेशा एक ब्रांडेड क्रिप्टोक्वाइन में करें निवेश

विशेषज्ञों की मानें तो हमेशा एक ब्रांडेड क्रिप्टोक्वाइन में निवेश करना चाहिए। क्रिप्टो बाजार में आज कई छोटे क्वाइन भी मौजूद हैं, लेकिन ये कब गायब हो जाएं कोई पता नहीं। हाल ही में रातोंरात चमकने वाली कई क्रिप्टोकरेंसी ने  कुछ ही घंटों में निवेशकों को कंगाल बनाकर यह बात साबित की है। इसके बाद ये क्रिप्टो कहां गायब हो गईं कोई पता नहीं। इसलिए उसी क्रिप्टो में निवेश करना फायदेमंद है जिसका डेटा ऑनलाइन मौजूद है और जिनकी बैंलेंसशीट ऑनलाइन है।

क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों के लिए इस तरह के कम पहचान वाले क्रिप्टो क्वाइन लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में स्क्विड गेम, शीबा इनु और कोकोस्वैप ने ऐसा ही किया है। अब इस सूची में और भी कई अनजान नाम जुड़ गए हैं, जैसे कि हस्कीएक्स मीमक्वाइन, इथेरियम मेटा (ईटीएचएम) और एलपीटी है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...