1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मध्य प्रदेश: सीहोर 2024 लोकसभा चुनावों की तैयारी, 10 लाख से अधिक वोटर तीन संसदीय क्षेत्र के सांसद चुनेंगे

मध्य प्रदेश: सीहोर 2024 लोकसभा चुनावों की तैयारी, 10 लाख से अधिक वोटर तीन संसदीय क्षेत्र के सांसद चुनेंगे

2024 के लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, सीहोर ने कमर कस ली है क्योंकि क्षेत्र के 10 लाख से अधिक मतदाता तीन संसदीय क्षेत्रों में अपना वोट डालने के लिए तैयार हैं। मतदान 7 और 13 मई को होने वाला है, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

By Rekha 
Updated Date

मध्य प्रदेश: 2024 के लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, सीहोर ने कमर कस ली है क्योंकि क्षेत्र के 10 लाख से अधिक मतदाता तीन संसदीय क्षेत्रों में अपना वोट डालने के लिए तैयार हैं। मतदान 7 और 13 मई को होने वाला है, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

आदर्श आचार संहिता का कार्यान्वयन

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा से आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) पूरी तरह से लागू हो गई है, जिसका पूरे चुनावी अवधि के दौरान सख्ती से पालन किया जाएगा। एमसीसी विभिन्न नियमों को अनिवार्य करता है, जिसमें आधिकारिक स्थानों से राजनीतिक छवियों को हटाना, नए सरकारी विज्ञापनों पर रोक और प्रचार उद्देश्यों के लिए सरकारी वाहनों के उपयोग पर प्रतिबंध शामिल है।

मुख्य चुनावी विवरण

भोपाल संसदीय क्षेत्र (19) में सीहोर-159 विधानसभा क्षेत्र के मतदाता 265 मतदान केंद्रों के माध्यम से भोपाल सांसद चुनने में भाग लेंगे। इसी प्रकार, बुधनी (विधानसभा क्षेत्र 156) और इछावर (विधानसभा क्षेत्र 157) के मतदाता क्रमशः 363 और 275 मतदान केंद्रों के माध्यम से विदिशा संसदीय क्षेत्र (18) के लिए सांसद का चुनाव करेंगे। इसके अतिरिक्त, देवास संसदीय क्षेत्र (21) में, आष्टा (विधानसभा क्षेत्र 157) के मतदाता देवास सांसद का चुनाव करने के लिए 335 मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालेंगे।

आचार संहिता विनियम

एमसीसी के तहत राजनीतिक गतिविधियों, सरकारी खर्च और संसाधनों के उपयोग पर सख्त दिशानिर्देश लागू किए जाते हैं। निषेधों में सरकारी कर्मचारियों की राजनीतिक गतिविधियों में भागीदारी पर प्रतिबंध, नए विज्ञापनों और होर्डिंग्स पर प्रतिबंध और अभियान उद्देश्यों के लिए सरकारी वाहनों के उपयोग पर सीमाएं शामिल हैं।

स्थानांतरण/पोस्टिंग पर प्रतिबंध

स्थानांतरण/पोस्टिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, अपवाद केवल चुनाव आयोग की अनुमति से दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त, सरकारी योजनाओं के तहत कोई नई मंजूरी नहीं दी जाएगी और नए प्रोजेक्ट शुरू करने पर प्रतिबंध के साथ चल रहे निर्माण कार्य जारी रहेंगे।

निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना

एमसीसी उन सरकारी पहलों, घोषणाओं और अनुमोदनों पर रोक लगाकर समान अवसर सुनिश्चित करता है जो चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। यह सभी सरकारी निकायों पर समान रूप से लागू होता है, जिससे पूरे चुनावी अवधि में निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित होती है।

जैसा कि सीहोर आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तैयार है, आदर्श आचार संहिता का पालन चुनावी प्रक्रिया की अखंडता और निष्पक्षता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...