1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. घर में है गैस सिलेंडर तो रखें इस बात का ध्यान

घर में है गैस सिलेंडर तो रखें इस बात का ध्यान

ज्यादातर सभी लोगों के घरों में LPG गैस सिलेंडर का उपयोग होता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि अगर इस गैस सिलेंडर से जुड़ी सुरक्षा के बारे में आपको न पता हो तो आपके या आपके परिवार के साथ क्या घट सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप सिलेंडर ब्लास्ट होने से बचा सकते हैं। पढ़िए ये पोस्ट

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ज्यादातर सभी लोगों के घरों में LPG गैस सिलेंडर का उपयोग होता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि अगर इस गैस सिलेंडर से जुड़ी सुरक्षा के बारे में आपको न पता हो तो आपके या आपके परिवार के साथ क्या घट सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप सिलेंडर ब्लास्ट होने से बचा सकते हैं। पढ़िए ये पोस्ट…

हजारों लोग हर साल सिलेंडर के ब्लास्ट होने के कारण अपनी जान गवा देते हैं। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। जिसका पालन करके आप अपने सिलेंडर को ब्लास्ट होने से बचा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सिलेंडर के पट्टी के हिस्से को देखना होगा। जहाँ A,B,C,D  के साथ लिखा नंबर INSPECTION डेट होती है।

जिसमें A का मतलब जनवरी से मार्च, B का मतलब अप्रैल से जून, C का मतलब जुलाई से सितंबर और D का मतलब अक्तूबर से दिसंबर होता है।

जबकि नंबर का मतलब साल से होता है। जैसे इस सिलेंडर पर D-26 लिखा है तो इसकी इंस्पेक्शन डेट अक्तूबर से दिसंबर के बीच 2026 में होगी।

ऐसे में आप उस समय अपने वेंडर से सिलेंडर की इंस्पेक्शन जरूर करवाएं। जिससे यह पता चल सके कि जो सिलेंडर आप प्रयोग कर रहे हैं उसका इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं।

इसी के साथ एक बात और ध्यान रखने की जरूरत है कि जब भी आप गैस पाइप खरीदें तब ISI मार्क का जरूर ख्याल रखें।

यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप आने वाली गैस से जुड़ी समस्याओं से निपटारा पा सकते सकते हैं।

…ABHINAV TIWARI…

READ MORE

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...