1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. क्या आप भी देते हैं अपना पर्सनल मोबाइल नंबर, तो हो जाएं सावधान!

क्या आप भी देते हैं अपना पर्सनल मोबाइल नंबर, तो हो जाएं सावधान!

क्या आप जानते हैं कि आपको आपका पर्सनल मोबाइल नंबर शेयर करना कितना घातक हो सकता है। आपको बता दें कि भारत में भारत सरकार ने मोबाइल ग्राहकों के अधिकार के लिए यह कानून बना रखा है कि वे अपना मोबाइल नंबर देने से सामने वाले पार्टी को मना कर सकते हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज के समय में मोबाइल नंबर किसी व्यक्ति के लिए कितना जरूरी है यह बात किसी को बताने की जरूरत नहीं है। परंतु आज इस संबंध में खतरे भी कई रूपों में बढ़ गए हैं। ऐसे ही एक खतरा है मोबाइल नंबर से स्कैम का और फिशिंग का। ऐसे में जब भी आप शॉपिंग करने, सिनेमा हॉल में फिल्म देखने या दिनचर्या के दौरान किसी और वेबसाइट से सेवाएं ग्रहण करते हैं तो आपसे कई बार मोबाइल नंबर मांगा जा सकता है।

 

ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आपको आपका पर्सनल मोबाइल नंबर शेयर करना कितना घातक हो सकता है। आपको बता दें कि भारत में भारत सरकार ने मोबाइल ग्राहकों के अधिकार के लिए यह कानून बना रखा है कि वे अपना मोबाइल नंबर देने से सामने वाले पार्टी को मना कर सकते हैं।

 

ऐसे में यदि आप पर कोई ऐसा दबाव बनाकर किसी सर्विस या सामान लेने पर नंबर देने को कहता है तो आप उसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इस संबंध में पूरी जानकारी जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें…

 

जब हम कहीं शॉपिंग करने, मूवी देखने या किसी वेबसाइट से आप सुविधा लेते हैं तो ज्यादा हद तक यह संभव है कि आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसे अपना नंबर किसी को देते हुए आपके प्राइवेसी की लंका लग सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके पर्सनल नंबर को कई स्कैमर्स इन कंपनियों के डाटा में सेंध लगाकर चुरा सकते हैं।

यदि आपका नंबर एक बार इनके पास चले जाएं तो इससे स्कैमर्स आपके नंबर पर फिशिंग लिंक और फेक कॉल करके आपके पर्सनल डिटेल्स की जानकारी चुरा सकते हैं। ऐसे में यदि आपने ये जानकारियां दी तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं और आपके खाते में बैलेंस जीरों हो सकता है।

किसी को भी न दें नंबर

  • आपको अपना नंबर किसी को भी अचानक नहीं दे देना चाहिए। तब तक, जब तक नंबर देना जरूरी न हो और ऑफिसियल न हो तब तक नंबर न ही दें तो अच्छा रहेगा। वहीं यदि आप पर कोई आपको अपना नंबर देने का दबाव डालता है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं…
  • सबसे पहले आपको शिकायत के लिए नेशनल कंज्यूमर के वेबसाइट(CONSUMERHELPLINE.GOV.IN) और हेल्पलाइन पर जाएं या फिर आप 1800-11-4000 या 1915 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • आप उमंग ऐप के जरिए भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसी के साथ आपको एक बार फिर से अगाह कर दें कि आपको आपका नंबर देने के लिए कोई भी दबाव नहीं बना सकता है।
  • इसी के साथ मोबाइल पर आने वाले स्पैम मैसेजेस को तुरंत ब्लॉक कर उसकी रिपोर्ट दर्ज कराएं। इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने आप को ठगी और स्पैमर्स से बचा सकते हैं।

…ABHINAV TIWARI…

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...