1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. ऐसे बना सकते हैं आप अपने जिले को स्वच्छ, जानिए पूरी जानकारी

ऐसे बना सकते हैं आप अपने जिले को स्वच्छ, जानिए पूरी जानकारी

आपको कैसा लगेगा यदि आपके घर के आस-पास कचड़े का ढेर लगा रहे तो आपकी उस समय कैसी स्थिति होगी, सोचिए जरा। लेकिन रुकिए, आपको घबराने की जरूरत नहीं है और यदि आप संबंधित अधिकारियों को भी नहीं जानते हैं फिर भी आप अपने मोहल्ले, गली और शहर को स्वच्छ बनाने में योगदान दे सकते हैं। MOHUA  के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने अपना आधिकारिक स्वच्छता ऐप को लॉन्च किया है। जो आपके शहर को साफ करने में सहायक होगा। आइए इस ऐप के बारे में जानते हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आपको कैसा लगेगा यदि आपके घर के आस-पास कचरे का ढेर लगा रहे तो आपकी उस समय कैसी स्थिति होगी, सोचिए जरा। लेकिन रुकिए, आपको घबराने की जरूरत नहीं है और यदि आप संबंधित अधिकारियों को भी नहीं जानते हैं फिर भी आप अपने मोहल्ले, गली और शहर को स्वच्छ बनाने में योगदान दे सकते हैं। MOHUA  के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने अपना आधिकारिक स्वच्छता ऐप को लॉन्च किया है। जो आपके शहर को साफ करने में सहायक होगा। आइए इस ऐप के बारे में जानते हैं…

मोहल्ला हो या गली किसी भी शहर की सबसे बड़ी परेशानी आज गंदगी और जगह-जगह फैला कचरा है। इससे आप कैसे निजात पा सकते हैं और कैसे शिकायत कर सकते हैं। ऐसे में भारत सरकार के MOHUA ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपको बता दें कि इस ऐप पर COMPLAIN करने के कुछ ही घंटों में आपके संदर्भित स्थान से कचरा और गंदगी से निजात पा सकते हैं।

आप इस ऐप को प्लेस्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करें। फिर आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से लॉगिन करें।

ऐप में आपको COMPLAIN पोस्ट का ऑप्शन मिलेगा। जहाँ आप कचरा या फिर इलाके में फैली गंदगी का फोटो क्लिक कर उसकी कैटिगरी सिलेक्ट करना होगा, इसके बाद अपने पते के लिए जीपीएस लोकेशन या फिर मैनुअल ऑप्शन को चुन सकते हैं।

फोटो पोस्ट करते ही आपको रेफरेंस नंबर मिल जाएगा। आपको बता दें कि ऐप के ही माध्यम से  आप अपनी शिकायत, संबंधित नगर निगम या नगर पालिका को भेज सकते हैं। जहाँ कुछ ही घंटों में कार्यवाही कर आपके समस्या का समाधान किया जाता है।

तो ऐसे में इस ऐप को प्रयोग करके एक जिम्मेदार नागरिक बने और अपने आस-पास, मोहल्ले को साफ रखने में मदद करें।

…ABHINAV TIWARI…

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...