1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. भारतवंशी को बनाया गया अमेरिका के रक्षा मंत्री का चीफ ऑफ स्टाफ

भारतवंशी को बनाया गया अमेरिका के रक्षा मंत्री का चीफ ऑफ स्टाफ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

वाशिंगटन: भारतीय-अमेरिकी कश पटेल को अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस मिलर का चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा मार्क एस्पर को रक्षा मंत्री के पद से हटाने और राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी केंद्र के निदेशक क्रिस मिलर को कार्यवाहक रक्षा मंत्री बनाने के एक दिन बाद पेंटागन ने यह नियुक्ति की है।

पेंटागन की ओर से मंगलवार को कहा गया कि मिलर ने सोमवार को अपना पदभार ग्रहण कर लिया। अमेरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने मंगलवार को कहा, ‘वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में कार्यरत कश पटेल को कार्यवाहक (रक्षा) मंत्री मिलर का चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है।’ पटेल इस्तीफा दे चुके जेन स्टीवर्ट का स्थान लेंगे।

कश का पूरा नाम कश्यप प्रमोद पटेल है और वह इससे पहले हाउस परमानेंट सेलेक्ट कमेटी में काम कर चुके हैं। पटेल (39) को जून 2019 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के आतंकवाद रोधी निदेशालय में वरिष्ठ निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उनका जन्म न्यूयार्क में हुआ था लेकिन उनकी जड़ें गुजरात से जुड़ी हैं। हालांकि पटेल के पिता युगांडा से थे और मां तंजानिया की थीं।

बता दें कि हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपित चुनाव हुए थे, जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आगे निकल गए और अंत में उन्होंने बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया। जहां वे कुछ समय में शपथ लेंगे, लेकिन अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव के नतीजे आने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं है।

उन्हें उम्मीद है कि अगर फिर से वोटों की गिनती की जाए वह आसानी से जीत सकते हैं और बाइडन को व्हाइट हाउस से बाहर कर सकते हैं। वहीं निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप पर तंज कसते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में हार को स्वीकार करने से इनकार ‘शर्मिंदगी’ है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...