1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. उरई: योग से निरोग होंगे जिला कारागार के बंदी, जीवन में आ रहा सुधार

उरई: योग से निरोग होंगे जिला कारागार के बंदी, जीवन में आ रहा सुधार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज प्रत्येक इंसान तनाव की जिंदगी से जूझ रहा हैं। खासतौर पर जेल में निरुद्ध कैदी इस प्रताणना से दो चार हो रहे हैं, इसके चलते मानसिक एवं नैतिक सुधार के साथ शारीरिक विकास के उद्देश्य से पतंजलि संस्थान द्वारा उरई कारागार में बंदियों को योग कराया जा रहा है।

 

आपको बता दे कि पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में पांच दिवसीय योग शिविर का शुभ आरंभ जिला कारागार में किया गया। इसकी शुरुआत अपर जिलाधिकारी प्रमिल कुमार ने की है।

 

इस मौके पर उन्होंने कहा की योग से न सिर्फ मन को आत्म केंद्रित किया जा सकता है बल्कि शरीर को बलवान और निरोगी रखने के लिए भी योग जीवन का एक जरुरी हिस्सा है।

योगाभ्यास के दौरान योगाचार्य ने कपालभाति, अनुलोम-विलोम प्रणायाम के साथ अन्य तरह से सभी को योगाभ्यास कराया। इस दौरान उन्होंनें कहा कि योग के जरिए न सिर्फ बीमारियों का निदान किया जाता है, बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है।

 

योग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नव-ऊर्जा का संचार करता है।अगर आप अस्पताल और दवाइयों से छुटकारा चाहते हैं तो यह योग सभी को करना चाहिए। अनुलोम-विलोम प्रणायाम करने से गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

इस मौके पर जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा जी भी मौजूद रहे। शिविर में कैदियों को समझाया गया कि जैसे बहता हुआ जल ही पवित्र होता है और रुका हुआ जल बदबू मारता है ठीक उसी प्रकार योग करने से शरीर गतिमान रहता है।

 

जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा जी ने इस मौके पर कहा कि योग शिविर से कैदियों का मानसिक और शारीरिक विकास होगा और इसके बाद अगले चार दिन तक यह शिविर चलेगा। अब कारागार सुधार गृह के रूप में जाने जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...