Home बिज़नेस LOCKDOWN 2.0 की परेशानी हुई खत्म! अब घर बैठे अपनायें ये 5 तरीका, हो जाएंगे मालामाल…

LOCKDOWN 2.0 की परेशानी हुई खत्म! अब घर बैठे अपनायें ये 5 तरीका, हो जाएंगे मालामाल…

8 second read
0
24

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर ने देशभर में सभी को हैरान कर दिया है। आए दिन लाखों की संख्या में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा देखने को मिल रहा है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई राज्यों में वीकेंड लॉकडाउन, नाईट कर्फ्यू आदि को लागू कर दिया है, और स्थिति तो ऐसी ही बन रही है जिसको देख लग रहा है कि 2020 की तरह एकबार फिर से पूर्ण लॉकडाउन देखने को मिल सकता है। कोरोना की इस नई लहर के कारण लाखों लोगों की आजीविका पर फिर से ग्रहण सा लगता दिख रहा है। लेकिन इस बार अगर लॉकडाउन लगता भी है तो बिल्कुल घबराइयें मत क्योंकि आज हम आपको ऐसे 5 बिजनेस के बारें में बताएंगे जो आपको घर बैठे भी कमाई करवाएंगे-

पहला बिजनेस-

महामारी को देखते हुए पिछले साल से ही मास्क, हैंड सैनिटाइजर का उपयोग जरुरी कर दिया है तो ऐसे में मार्केट में इसकी मांग सबसे ज्यादा है। अगर आप चाहे तो होम मेड मास्क और हैंड सैनिटाइजर का बिजनेस शुरू कर सकते है। कारोबार जब बुरी तरह प्रभावित हुआ है तो ऐसे में MSME, SME अभी मास्क और सैनिटाइजर के लिए मैन्युफैक्चरिंग का काम कर रहे हैं। अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए ये कंपनियां लोकल दुकानदार और रिटेलर्स एंड होलसेलर्स को संपर्क करती हैं। आप अपने लिए इस चेन से जुड़ सकते है।

दूसरा बिजनेस-

कोरोना काल में डिलिवरी बिजनेस में भी काफी तेजी आई है ई-कॉमर्स कंपनियों, ऑनलाइन फूड बेचने वाली कंपनियों के कारोबार में काफी उछाल देखने को मिला है। ऐसे में लोकल स्तर पर डोर स्टेप डिलिवरी बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। यह बिजनेस सर्विस और प्रोडक्ट डिलिवरी से संबंधित हो सकता है। इसमें ग्रोसरी, फॉर्मास्युटिकल्स जैसे प्रोडक्ट की डिलिवरी की जा सकती है।

तीसरा बिजनेस-

सरकार ने रेस्टोरेंट में खाने-पीने पर रोक लगा दी है लेकिन ऑनलाइन फूड डिलिवरी पर रोक नहीं है। ऐसे में टिफिन सर्विस का बिजनेस आप स्टार्ट कर सकते है। शहर में बड़े पैमाने पर यूथ बाहर का खाना खाते हैं तो अगर आप दर्जन के हिसाब से भी क्लाइंट तैयार कर लेते हैं तो आराम से हजारों की कमाई की जा सकती है। यह काम लोकल स्तर पर होगा और इसमें ना तो निवेश की जरूरत होगी और ना ही प्रमोशन की जरूरत होगी।

चौथा बिजनेस-

कोरोना काल में डेटा का कंजप्शन काफी बढ़ गया है, ऐसे में यूट्यूबर में काफी तेजी देखने को मिली है। अगर आप किसी काम में निपुण हैं तो यूट्यूब के जरिए लोगों के सामने आइए और जमकर पैसा कमाइए। यूट्यूब से कमाई उतनी ज्यादा होगी जितने आपके सब्सक्राइबर्स होंगे और इसमें ज्यादा मेहनत का काम कुछ नहीं है बस आपको अपने कंटेट को काफी इंट्रेस्टिंग तरीके से पेश करना है।

पांचवा बिजनेस-

कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है, ऐसे में ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेज शुरू की जा सकती है। आपकी पकड़ जिस सब्जेक्ट में अच्छी हैं आप उसी सब्जेक्ट को पढ़ा सकते हैं। इसके लिए बस एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी।

Share Now
Load More In बिज़नेस
Comments are closed.