1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. UP: विधान परिषद के लिए NDA के 10 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, सीएम योगी रहे मौजूद

UP: विधान परिषद के लिए NDA के 10 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, सीएम योगी रहे मौजूद

विधान परिषद चुनाव में भाजपा और सहयोगी दलों के प्रत्याशियों ने सीएम योगी की मौजूदगी में सोमवार को व‍िधान भवन में नामांकन फाइल क‍िया। जिसमें सभी सात उम्मीदवारों ने सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया।

By Rekha 
Updated Date

विधान परिषद चुनाव में भाजपा और सहयोगी दलों के प्रत्याशियों ने सीएम योगी की मौजूदगी में सोमवार को व‍िधान भवन में नामांकन फाइल क‍िया। जिसमें सभी सात उम्मीदवारों ने सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया। इस महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति देखी गई, जिसने विधायी निकाय में मजबूत प्रतिनिधित्व के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

भाजपा नामांकन सूची में नए चेहरे

भाजपा ने रणनीतिक रूप से अनुभव और नए दृष्टिकोण का मिश्रण दिखाते हुए चार नए चेहरों को नामांकित किया है। प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष सिंह, पश्चिमी क्षेत्र के अध्यक्ष मोहित बेनीवाल, झाँसी के पूर्व मेयर राम तीरथ सिंघल और उत्तर प्रदेश के सह-मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र सिंह भाजपा के उम्मीदवार सूची में प्रमुख रूप से शामिल हैं।

नामांकन दाखिल करते नेता

नामांकन दाखिल करने वाले सात भाजपा उम्मीदवारों में विजय बहादुर पाठक, डॉ. महेंद्र कुमार सिंह, अशोक कटारिया, मोहित बेनीवाल, धर्मेंद्र सिंह, रामतीरथ सिंघल और संतोष सिंह शामिल हैं। इसके अलावा, भाजपा के सहयोगी दल अपना दल (एस) के मंत्री आशीष पटेल, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विच्छेलाल राजभर और रालोद के योगेश चौधरी ने भी अपना नामांकन दाखिल किया।

जाति और क्षेत्रीय संतुलन के लिए रणनीतिक चयन

सूत्रों ने जाति और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व में संतुलन बनाने के लिए एक सावधानीपूर्वक प्रयास का खुलासा किया है, जो कि आगामी लोकसभा चुनावों के साथ रणनीतिक रूप से जुड़ा एक कदम है। भाजपा का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य को प्रतिबिंबित करते हुए एक विविध और समावेशी मोर्चा प्रस्तुत करना है।

द्विवार्षिक चुनाव विवरण

विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल इस साल मई में समाप्त हो रहा है, जिससे द्विवार्षिक चुनाव प्रक्रिया शुरू हो रही है। नामांकन 11 मार्च तक स्वीकार किए जाएंगे, नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 14 मार्च निर्धारित की गई है। चुनाव लड़ने की स्थिति में, 21 मार्च को मतदान होना है, जिसके बाद उसी दिन शाम 5 बजे के बाद वोटों की गिनती होगी। इन रणनीतिक नामांकनों के साथ उत्तर प्रदेश में राजनीतिक परिदृश्य एक दिलचस्प परिवर्तन के लिए तैयार है, जो राज्य के शासन में अगले अध्याय के लिए मंच तैयार कर रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...