1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP में आयकर विभाग के सामने सपा नेताओं और उनके सहयोगियों का बड़ा खुलासा, सामने आया 800 करोड़ के घोटाले का मामला

UP में आयकर विभाग के सामने सपा नेताओं और उनके सहयोगियों का बड़ा खुलासा, सामने आया 800 करोड़ के घोटाले का मामला

Big disclosure of SP leaders and their allies in front of Income Tax Department in UP; UP में आयकर विभाग के सामने सपा नेताओं और उनके सहयोगियों का बड़ा खुलासा। सामने आया 800 करोड़ के घोटाले का मामला। तकीबन 30 ठिकानों पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई के दौरान समाजवादी पार्टी के नेताओं और उनके सहयोगियों ने बड़ा खुलासा किया है। जिससे सपा के दिग्गज नेताओं की मुसीबत बढ़ सकती है। आपको बता दें कि इस कार्रवाई के दौरान ईडी को 800 करोड़ रुपये के घोटाले और टैक्स चोरी का पता चला है। जिसमें समाजवादी पार्टी के एक बड़े नेता और उनके परिजनों के विदेशी टिकटों से जुड़े दस्तावेज मिले हैं। कुछ ऐसे अकाउंट के बारे में भी जानकारी मिली है, जिसे डिलीट करने की कोशिश की गई।

तकरीबन 30 ठिकानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई

सबसे अहम जानकारी ये मिली है कि अखिलेश यादव के एक करीबी ने नोएडा में एक विवादित जमीन 92 लाख में खरीदी, जबकि बाजार में उसकी कीमत 40 करोड़ रुपए है। आपको बता दें कि छापेमारी में जिन नेताओं के नाम सामने आए हैं, उनमें जैनेंद्र यादव, राजीव राय, राहुल भसीन और जगत सिंह के नाम शामिल हैं। गौरतलब है कि आयकर विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत देश के करीब 30 ठिकानों पर बड़ी छापेमारी की है। इस दौरान आयकर विभाग को करोड़ों रुपए की अघोषित आमदनी का पता चला है।

86 करोड़ की अघोषित आय की मिली जानकारी

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की ये कार्रवाई यूपी के लखनऊ, मैनपुरी और मऊ, बंगाल के कोलकाता, कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू और दिल्ली-एनसीआर के करीब 30 ठिकानों पर हुई है। छापेमारी के दौरान आयकर विभाग को फ़र्ज़ी रसीदें, अघोषित निवेश, दस्तखत किए गए चैक्स और अघोषित आय के सबूत मिले हैं। अघोषित आय का अनुमान तकरीबन 86 करोड़ लगाया जा रहा है। जिसमें से 68 करोड़ की अघोषित आय को कुबूल किया गया है। हालांकि अधिकारियों को 150 करोड़ की रकम के इस्तेमाल के कागज़ नहीं मिले हैं। एक अन्य ठिकाने से विभाग को 12 करोड़ का अघोषित निवेश और 3.5 करोड़ की बेनामी संपत्ति मिली है।

कोलकाता के ठिकानों से मिले 40 करोड़ के बोगस कैपिटल शेयर

वहीं, विभाग को कोलकाता के ठिकानों से 40 करोड़ के बोगस कैपिटल शेयर भी मिले हैं। छापेमारी के दौरान पता चला कि 154 करोड़ रुपए का असुरक्षित लोन फ़र्ज़ी कम्पनियों के नाम से दिखाए गए। छापेमारी के दौरान कुछ ठिकानों से 1.12 करोड़ रुपए का कैश भी बरामद किया गया है। कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू के एक ठिकाने से फेमा का उल्लंघन कर 80 लाख का दान के प्रमाण मिले हैं। वहीं, 10 करोड़ की कैपिटेशन फीस के प्रमाण भी मिले हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...