1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Agra Metro: अब मेट्रो से पहुंच सकेंगे ‘ताजमहल’, आज पीएम मोदी आगरा में ‘प्रायोरिटी कॉरिडोर’ का करेंगे उद्घाटन

Agra Metro: अब मेट्रो से पहुंच सकेंगे ‘ताजमहल’, आज पीएम मोदी आगरा में ‘प्रायोरिटी कॉरिडोर’ का करेंगे उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आगरा मेट्रो के 'प्राथमिकता गलियारे' का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) द्वारा प्रबंधित इस मेट्रो खंड का उद्देश्य ताज महल और आगरा किले जैसे प्रमुख आकर्षणों तक सीधी मेट्रो पहुंच प्रदान करना है।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आगरा मेट्रो के ‘प्राथमिकता गलियारे’ का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा में आयोजित उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री के साथ शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) द्वारा प्रबंधित इस मेट्रो खंड का उद्देश्य ताज महल और आगरा किले जैसे प्रमुख आकर्षणों तक सीधी मेट्रो पहुंच प्रदान करना है।

6 किमी की दूरी को कवर करने वाले ‘प्राथमिकता गलियारे’ में मेट्रो ट्रेन परिचालन की शुरुआत होगी। रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ यह खंड, आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए कनेक्टिविटी और पहुंच बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।

यूपीएमआरसीएल के जनसंपर्क कार्यालय के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने आगरा में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों के बीच निर्बाध अंतर्संबंध के महत्व पर जोर दिया। ‘प्राथमिकता गलियारे’ के साथ मेट्रो स्टेशनों में ताज ईस्ट गेट, शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता, फतेहाबाद रोड स्टेशन (ऊंचा), और ताज महल, आगरा किला, मनकामेश्वर (भूमिगत) शामिल हैं।

आगरा मेट्रो रेल परियोजना की मुख्य विशेषताएं

आगरा मेट्रो रेल परियोजना 7 दिसंबर, 2020 को यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी), राज्य और केंद्र सरकारों से फंडिंग के साथ शुरू हुई।

टिकट की कीमत
कॉरिडोर के लिए टिकट की कीमतें स्टेशनों के बीच यात्रा के लिए ₹10, दो स्टेशनों के लिए ₹20 और तीन से छह स्टेशनों के लिए ₹30 निर्धारित की गई हैं।

‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’
आगरा मेट्रो ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के अनुरूप है, जिसमें 28 मेट्रो ट्रेनों का प्रावधान है, जिनमें से प्रत्येक में तीन कोच होंगे।

सबसे तेज़ भूमिगत मेट्रो परियोजना
आगरा मेट्रो ने 11 महीने की प्रभावशाली समय सीमा में सुरंगों सहित 3 किमी भूमिगत मेट्रो परियोजना को पूरा किया, जो इसे भारत में सबसे तेज़ भूमिगत मेट्रो परियोजना के रूप में चिह्नित करता है।

हरित और पर्यावरण के अनुकूल निर्माण
यूपीएमआरसी ने सुनिश्चित किया कि निर्माण गतिविधियाँ हरित, रहने योग्य और पर्यावरण के अनुकूल रहें। परियोजना को पर्यावरण प्रबंधन के लिए ISO 14001 प्रमाणन और सुरक्षा प्रबंधन के लिए ISO 45001 प्रमाणन प्राप्त हुआ। मेट्रो स्टेशनों ने पर्यावरणीय स्थिरता पर जोर देते हुए इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल से प्लैटिनम रेटिंग हासिल की।

वृक्ष संरक्षण और वनीकरण
पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए, यूपीएमआरसी ने मेट्रो कॉरिडोर के रास्ते में पेड़ों को काटने के बजाय उन्हें स्थानांतरित कर दिया। अनिवार्य वनीकरण प्रयासों में 21 हेक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण शामिल था, साथ ही ऊंचे गलियारे के मध्य में अतिरिक्त पेड़ लगाए गए थे।

आगरा मेट्रो के ‘प्राथमिकता गलियारे’ के उद्घाटन से टिकाऊ और कुशल परिवहन को बढ़ावा देने के साथ-साथ पर्यटकों के लिए शहर की अपील बढ़ने की उम्मीद है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...