1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. पीएम ने किया ‘संकल्प सप्ताह’ का शुभारंभ, पांच सौ ब्लॉकों में लागू हो रहा कार्यक्रम

पीएम ने किया ‘संकल्प सप्ताह’ का शुभारंभ, पांच सौ ब्लॉकों में लागू हो रहा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'संकल्प सप्ताह' का शुभारंभ किया। उन्होंने इस कार्यक्रम का आगाज भारत मंडपम से किया। आकांक्षी ब्लॉकों के लिए चलने वाला कार्यक्रम ‘संकल्प सप्ताह’ सप्ताह भर चलेगा। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम ने 112 जिलों में 25 करोड़ से अधिक लोगों की जिंदगी बदल दी है। कार्यक्रम की सफलता अब आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम का आधार बनेगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘संकल्प सप्ताह’ का शुभारंभ किया। उन्होंने इस कार्यक्रम का आगाज भारत मंडपम से किया। आकांक्षी ब्लॉकों के लिए चलने वाला कार्यक्रम ‘संकल्प सप्ताह’ सप्ताह भर चलेगा। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम ने 112 जिलों में 25 करोड़ से अधिक लोगों की जिंदगी बदल दी है। कार्यक्रम की सफलता अब आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम का आधार बनेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम में ब्लॉक पंचायतों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। इसलिए जब ग्राम पंचायतें तेजी से काम करेगी तो स्वाभाविक ही हर ब्लॉक तेजी से विकास करेगा।

पीएम मोदी ने मिशन से जुड़े लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि अभी जो लोग यहां आए हैं, वो देश के दूर-सुदूर गांवों की चिंता करने वाले लोग हैं। आखिरी छोर पर बैठे हुए परिवार की चिंता करने वाले लोग हैं। वहीं इसी महीने यहां वो लोग भी बैठे थे, जो दुनिया को दिशा देने का काम करते थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत मंडपम, जहां विश्व नेता वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए थे, अब उन व्यक्तियों की मेजबानी कर रहा है जो जमीनी स्तर पर बदलाव लाते हैं। मेरे लिए यह G20 शिखर सम्मेलन जितना ही महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला प्रोग्राम के लिए हमने बहुत ही सरल रणनीति से काम किया है, क्योंकि सर्वांगीण विकास, सर्व-स्पर्शी विकास, सर्व-हितकारी विकास ये अगर हम नहीं करते हैं तो आंकड़े भले संतोष भी दें, लेकिन मूलत: परिवर्तन संभव नहीं होता है। इसलिए आवश्यक है कि ग्रासरूट पर परिवर्तन करते हुए हमें आगे बढ़ना है। उन्होंने देश में स्वच्छता अभियान का उदाहरण देते हुए कहा कि समाज सबसे बड़ी ताकत होती है। इसलिए इस सोच से बाहर आना होगा कि सरकार सब कर लेगी।

बता दें कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ब्लॉक स्तर पर प्रशासन में सुधार करना है। इसे देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉकों में लागू किया जा रहा है। आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम को लागू करने तथा एक प्रभावी ब्लॉक विकास रणनीति तैयार करने के लिए देश भर में गांव और ब्लॉक स्तर पर चिंतन शिविर आयोजित किए गए। ‘संकल्प सप्ताह’ इन्हीं चिंतन शिविरों का परिणाम है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...