1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण को लेकर अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, दफ्तरों और कंस्ट्रक्शन पर भी पाबंदियां

दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण को लेकर अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, दफ्तरों और कंस्ट्रक्शन पर भी पाबंदियां

School-colleges will remain closed till further orders due to increasing pollution in Delhi-NCR; दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण को लेकर अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज। CAQM ने जारी किया आदेश। 22 नवंबर को सरकारों को कम्प्लायंस रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : दिल्ली-NCR में लगातार बढ़ते प्रदूषण को लेकर कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मॉनिटरिंग (CAQM) ने अगले आदेश तक सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे शिक्षण संस्थान, जो कोविड-19 महामारी की वजह से अबतक बंद थे और खुलने लगे थे, उन्हें पढ़ाई के लिए फिर वापस ऑनलाइन मोड पर जाना होगा।

आपको बता दें कि प्रदूषण के हालातों को लेकर मंगलवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड और राजस्थान के साथ CAQM ने बैठक की थी, जिसके बाद ये आदेश जारी किए गए हैं। 22 नवंबर को सरकारों को कम्प्लायंस रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।

प्रदूषण से निपटने के लिए इन पर लगाए गए प्रतिबंध:

50% स्टाफ वर्क फ्रॉम होम

शिक्षण संस्थानों को बंद करने के अलावा, सीएक्यूएम ने निर्देश दिया है कि दिल्ली-एनसीआर में सरकारी कार्यालयों में कम से कम 50 प्रतिशत कर्मचारियों को 21 नवंबर तक घर से काम करने की अनुमति दी जाए। निजी प्रतिष्ठानों को भी इसे लागू करने को प्रोत्साहित किया जाए ताकि वाहनों से होने वाला प्रदूषण कम हो सके।

ट्रकों की एंट्री पर भी रोक

गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में सारे ट्रकों की एंट्री पर 21 नवंबर तक रोक लगा दी गई है। इसमें सिर्फ जरूरी सामानों को ढोने वाले ट्रकों को ही छूट दी गई है।

कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी भी बैन

21 नवंबर तक सभी तरह की कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी पर भी रोक लगा दी गई है। हालांकि, रेलवे सर्विस, मेट्रो सर्विस, एयरपोर्ट और इंटर स्टेट बस टर्मिनल, राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा से जुड़ी कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी जारी रहेगी।

6 थर्मल पावर प्लांट भी बंद

राजधानी दिल्ली के 300 किलोमीटर के दायरे में बने 11 थर्मल पावर प्लांट में से सिर्फ 5 को ही चालू रखने के आदेश दिए गए हैं। बाकी सभी पावर प्लांट 30 नवंबर तक बंद रहेंगे।

दिल्ली की हवा में सुधार नहीं

दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले 10 दिन से भी ज्यादा समय से हवा जहरीली बनी हुई है। सोमवार को अधिकारियों ने बताया कि अगले तीन दिन तक भी कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है। दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) पिछले कई दिनों से ‘बेहद खराब’ से ‘गंभीर’ है। दिवाली के बाद से ही राजधानी दिल्ली की हवा जहरीली होती गई। साथ ही पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में पराली जलाने से भी परेशानी और बढ़ गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...