1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. दिल्ली पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से कर सकते है मुलाकात, पढ़ें

दिल्ली पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से कर सकते है मुलाकात, पढ़ें

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना के विधायकों के विद्रोह के बाद राजनीतिक उथल-पुथल मची है। इस बीच महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस   दिल्‍ली पहुंचे हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देवेंद्र फडणवीस का पूरा नाम देवेंद्र गंगाधर फडणवीस है। वह भारतीय जनता पार्टी से संबंधित एक सक्रिय राजनेता हैं। वह महाराष्ट्र के 18 वें मुख्यमंत्री हैं। 22 जुलाई 1970 को नागपुर, महाराष्ट्र में ब्राह्मण परिवार में फडणवीस पैदा हुए। वह 44 वर्ष की उम्र में शरद पवार के बाद महाराष्ट्र के सबसे छोटे मुख्यमंत्री बने। उन्होंने 31 अक्टूबर, 2014 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सीएम पद की शपथ ली।

फडणवीस ने नागपुर में रस्वती विद्यालय, शंकर नगर चौक से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है।उन्होंने पांच साल की एकीकृत कानून की डिग्री के लिए नागपुर के सरकारी लॉ कॉलेज में दाखिला लिया, और 1 99 2 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर डिग्री और डीएसई, बर्लिन से परियोजना प्रबंधन में डिप्लोमा लिया हुआ है।देवेंद्र ने 2006 में अमृता रानाडे से विवाह किया। वह नागपुर में एक्सिस बैंक के एसोसिएट उपाध्यक्ष हैं। दोनों की एक 5 साल की बेटी है, जिसका नाम दिविजा फडणवीस है।

देवेंद्र फडणवीस के पास कानून की डिग्री है। लेकिन उन्होंने कभी कानून का पालन नहीं किया। वह एबीवीपी के सक्रिय सदस्य थे और युवाओं को समाज के पुनर्निर्माण की दिशा में प्रसारित करते थे। वह दीवारों को पेंट करते थे और राजनेताओं के प्रचारक पोस्टर्स चिपकाते थे। देवेंद्र फडणवीस ने आरएसएस से अपना कैरियर शुरू किया था। वह 22 साल की उम्र में नागपुर नगर निगम के मेयर बने थे।

वही महाराष्ट्र की सियासत के बीच सत्तारूढ़ शिवसेना के विधायकों के विद्रोह के बाद राजनीतिक उथल-पुथल मची है। इस बीच महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस   दिल्‍ली पहुंचे हैं।

फडणवीस के यहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करने करने जोन की चर्चा है। वहीं फडणवीस बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा से भी मिलेंगे। सूत्रों की माने तो फडणवीस दोनों नेताओं से महाराष्‍ट्र के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा महाराष्‍ट्र बीजेपी की आगे की प्‍लानिंग पर गहन मंत्रणा करेंगे।

ताजा हालात में साफ दिखाई दे रहा है कि उद्धव ठाकरे सरकार नंबर गेम में काफी पिछड़ गई है जबकि दूसरी ओर शिंदे गुट और कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर बीजेपी राज्य में फिर से अपनी सरकार आसानी से बना सकती है।

मंगलवार को एकनाथ शिंदे भी गुवाहाटी के होटल से बाहर आए और उन्होंने दोहराया कि वह शिवसेना में ही हैं और बालासाहेब ठाकरे के हिंदुत्व को आगे ले जाने का काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में राजनीतिक स्थिति अभी अस्थिर है। एमवीए सरकार अल्पमत में है। साथ ही राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र सरकार को पत्र लिखा है। राज्यपाल ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर 22-24 जून तक राज्य सरकार द्वारा जारी सभी सरकारी प्रस्तावों और परिपत्रों की पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए कहा है।

दूसरी तरफ गोवाहाटी में एकनाथ शिंदे होटल से बाहर निकले और उन्होंने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि हम शिवसेना से हैं और शिवसैनिक ही रहेंगे। उन्होंने बताया कि यह विचारों की लड़ाई है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...