1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. अमेरिका की उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी गईं कमला हैरिस अमेरिका के इतिहास में पहली महिला ही नहीं पहली अश्वेत भारतवंशी और अफ्रीकी-अमेरिकी भी हैं

अमेरिका की उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी गईं कमला हैरिस अमेरिका के इतिहास में पहली महिला ही नहीं पहली अश्वेत भारतवंशी और अफ्रीकी-अमेरिकी भी हैं

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

वाशिंगटन: अमेरिका की उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी गईं कमला हैरिस अमेरिका के इतिहास में पहली महिला ही नहीं पहली अश्वेत भारतवंशी और अफ्रीकी-अमेरिकी भी हैं। कमला हैरिस को चुने जाने पर भारतीय अमेरिकी सांसदों ने इसे ऐतिहासिक बदलाव की शुरूआत बताई है। अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा है कि कमला का चुना जाना उन लाखों लोगों के भविष्य की राह बनाएगा, जो यहां रहकर बहुत सारे सपने संजोए हुए हैं। भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल की मां भी कमला की मां की तरह मूल रूप से चेन्नई की रहने वाली हैं। प्रमिला और जयपाल दोनों ने ही सांसद रहते हुए साथ यहां कार्य किया है।

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा कि अमेरिका के सौ साल के इतिहास का यह यादगार क्षण है। मुझे बहुत खुशी होगी, जब जो बाइडन के साथ कमला हैरिस व्हाइट हाउस के ऑफिस में प्रवेश करेंगीं। कमला हमारे बच्चों के लिए आदर्श बन गई हैं।

भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने कहा अमेरिका के व्हाइट हाउस में जो बाइडन और कमला हैरिस के पहुंचने पर हम एक नए युग की ओर बढ़ रहे हैं। भारतीय मूल की हीरल तिपिर्नेनी ने बाइडन और कमला के चुने जाने को सत्य और एकता की जीत बताया है। हीरल अमेरिकी सांसद का चुनाव हार गई हैं।

वर्माेंट राज्य में विधायी परिषद के लिए चुनी गईं पहली भारतीय-अमेरिकी नागरिक केशा राम ने जो बाइडन और कमला हैरिस के व्हाइट हाउस पहुंचने पर खुशी जाहिर की है।

भारत में पदम भूषण से 2001 में सम्मानितस्वदेश चटर्जी ने कहा है कि कमला हैरिस का चुना जाना हमारी भावी पीढि़यों के आगे बढ़ने के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है।

सिलिकॉन वैली में रहने वाले उद्यमी एम रंगास्वामी कहा है कि कमला हैरिस को उस समय से जानते हैं, जब वह सेन फ्रांसिस्को में सिटी अटार्नी थीं। वो अदभुत प्रतिभा की धनी हैं।

एक अन्य भारतीय-अमेरिकी नागरिक अजय जैन भूटोरिया ने कहा कि वे शुरूआत से ही बाइडन के चुनाव प्रचार का हिस्सा रहे हैं। ये गर्व का विषय है कि कमला हैरिस विश्व के सबसे ताकतवर ऑफिस में दूसरे नंबर की स्थिति में होंगी। हिन्दू अमेरिकन फाउंडेशन ने जो बाइडन और कमला हैरिस के चुने जाने पर उम्मीद जताई है कि वे हिन्दू अमेरिकन समुदाय की बेहतरी के लिए काम करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...