1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. संसद में महिला आरक्षण बिल पास, महिलाओं ने पीएम मोदी का किया जोरदार स्वागत

संसद में महिला आरक्षण बिल पास, महिलाओं ने पीएम मोदी का किया जोरदार स्वागत

संसद के दोनों सदनों में महिला आरक्षण बिल पास हो चुका है। राज्यसभा से 214 तो लोकसभा से 454 वोट महिला आरक्षण के पक्ष में पड़े, जिसके तहत ये विधेयक दोनों सदनों से पास हो गया है। महिला आरक्षण को लेकर राजधानी दिल्ली में काफी खुशी का माहौल है। दिल्ली स्थित बीजेपी कार्यालय में बीजेपी महिला सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी दिल्ली स्थित बीजेपी कार्यालय पहुंचे तो वहां मौजूद सभी महिलाओं ने उन पर फूल बरसा कर स्वागत किया।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सीनियर जर्नलिस्ट प्रताप राव की कलम से…

नई दिल्लीः संसद के दोनों सदनों में महिला आरक्षण बिल पास हो चुका है। राज्यसभा से 214 तो लोकसभा से 454 वोट महिला आरक्षण के पक्ष में पड़े, जिसके तहत ये विधेयक दोनों सदनों से पास हो गया है। महिला आरक्षण को लेकर राजधानी दिल्ली में काफी खुशी का माहौल है। दिल्ली स्थित बीजेपी कार्यालय में बीजेपी महिला सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी दिल्ली स्थित बीजेपी कार्यलय पहुंचे तो वहां उपस्थित सभी महिलाओं ने उन पर फूल बरसा कर स्वागत किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विरोधी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग कभी इस बिल की कॉपी फाड़ दिया करते थे, आज वे उसका समर्थन कर रहे हैं। यह दिखाता है कि अगर इच्छाशक्ति हो तो मुश्किल काम के लिए भी राह आसान हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि दशकों तक इस बिल की राह में अड़ंगा लगाया जा रहा था, लेकिन सही रणनीति से यह बिल पास हो सका। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए यह आवश्यक है कि महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाया जाए और उन्हें नेतृत्व प्रदान किया जाए। बिल पास करने के लिए सभी दलों से मिले समर्थन पर उन्होंने सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद किया और कहा कि यह नई लोकतांत्रिक प्रतिबद्धता के प्रति देश का उद्घोष है।

समाजवादी पार्टी ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बिल में जनगणना का पेंच फंसा दिया है। इस कारण इसका लाभ 2040 में ही जाकर महिलाओं को मिल पाएगा। जबकि समय की मांग यह है कि महिलाओं को तत्काल आरक्षण का लाभ दिया जाना चाहिए। सरकार चाहे तो ठीक इसी समय एक नोटिफिकेशन के जरिए 2024 के लोकसभा चुनाव में भी इसे लागू कर सकती है। वहीं कांग्रेस ने कहा कि जब हर राजनीतिक दल ने इस बिल को पास कराने में अपना सहयोग दिया है तो प्रधानमंत्री को इसे केवल बीजेपी की सफलता नहीं बताना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...