1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. मणिपुर पर संसद में संग्राम, अमित शाह बोले- हम चर्चा के लिए तैयार

मणिपुर पर संसद में संग्राम, अमित शाह बोले- हम चर्चा के लिए तैयार

संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन भी हंगामें की भेंट चढ़ गया। मणिपुर के मुद्दे पर संसद में जमकर हंगामा हुआ। सरकार की ओर से कहा गया कि जब वह चर्चा के लिए तैयार है तो फिर विपक्ष इससे भाग क्यों रहा है। वहीं विपक्ष अड़ा हुआ है कि पीएम मोदी सदन में बयान दें। संसद में जारी हंगामे के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने मोर्चा संभाला। लोकसभा में अमित शाह ने कहा कि सरकार इस बेहद संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा को तैयार है और विपक्ष से आग्रह है कि वे चर्चा होने दें और सच्चाई सामने आने दें।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः संसद में मॉनसून सत्र का तीसरा दिन भी हंगामें की भेंट चढ़ गया। मणिपुर के मुद्दे पर संसद में जमकर हंगामा हुआ। सरकार की ओर से कहा गया कि जब वह चर्चा के लिए तैयार है तो फिर विपक्ष इससे भाग क्यों रहा है। वहीं विपक्ष अड़ा हुआ है कि पीएम मोदी सदन में बयान दें। संसद में जारी हंगामे के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने मोर्चा संभाला। लोकसभा में अमित शाह ने कहा कि सरकार इस बेहद संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा को तैयार है और विपक्ष से आग्रह है कि वे चर्चा होने दें और सच्चाई सामने आने दें। उन्होंने सदस्यों से कहा कि अति संवेदनशील मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ओर के सदस्यों ने चर्चा की मांग की है। मैं सदन में चर्चा के लिए तैयार हूं। गृह मंत्री ने कहा, मुझे नहीं मालूम कि विपक्ष संसद में चर्चा क्यों नहीं होने दे रहा है।

विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस के घटक दलों ने आज भी मणिपुर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री से संसद के दोनों सदनों में बयान देने और चर्चा की मांग जारी रखी। इस मांग को लेकर इन पार्टियों के सदस्यों ने संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत कई विपक्षी सांसदों ने उच्च सदन में नियम 267 के तहत मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा करने और प्रधानमंत्री मोदी के बयान की मांग करते हुए कार्यस्थगन के नोटिस दिया।

बता दें कि विपक्षी गठबंधन ने मॉनसून सत्र में मोदी सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। विपक्षी प्रधानमंत्री मोदी के बयान पर अड़े हुए हैं। उनकी ओर से पीएम मोदी का बयान कराने और राज्य के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह को हटाने और काम रोको के तहत दीर्घकालिक चर्चा की मांग रखी है। अब तक दोनों सदनों की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ चुकी है। संसद का मॉनसून सत्र 11 अगस्त तक चलना है। विपक्ष के हंगामे को देखते हुए आगे आने वाले दिनों में आसार कुछ इसी तरह नजर आने वाले हैं। फिलहाल भारी गतिरोध के बीच लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं राज्यसभा में हंगामे के कारण आम आदमी पार्टी सदस्य संजय सिंह को संसद के मॉनसूत्र सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...