1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना, 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना, 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी की यह यात्रा 5 साल बाद हो रही है। जहां मोदी 22 से 24 अगस्त तक आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इससे पहले पीएम ने कहा कि मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रहा हूं। मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने को लेकर भी उत्सुक हूं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी की यह यात्रा 5 साल बाद हो रही है। जहां मोदी 22 से 24 अगस्त तक आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार पीएम ने कहा कि मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रहा हूं। मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने को लेकर भी उत्सुक हूं। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा। मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है।

द्विपक्षीय बैठकों के लिए दिया जा रहा अंतिम रूप

इससे पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय बैठकों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अगर यह द्विपक्षीय बैठक होती है तो मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध के बाद यह इनके बीच पहली बैठक होगी। पीएम मोदी और शी जिनपिंग का पिछले साल नवंबर में बाली में जी-20 शिखर बैठक में थोड़ी देर के लिए आमना-सामना हुआ था। इस बीच, भारतीय सेना और चीनी पीएलए के बीच विश्वास बहाली कदमों के तहत स्थानीय कमांडर स्तरीय वार्ता पूर्वी लद्दाख के देपसांग और डेमचोक में जारी रही है। भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के कुछ बिंदुओं पर तीन साल से अधिक समय से टकराव की स्थिति में हैं। हालांकि, दोनों पक्षों ने व्यापक राजनयिक और सैन्य वार्ता के बाद कई क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी पूरी कर ली है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...