1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया, जिसमें 12 राज्यों की 88 संसदीय सीटें शामिल हैं, गुरुवार को चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ शुरू हो गईं।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया, जिसमें 12 राज्यों की 88 संसदीय सीटें शामिल हैं, गुरुवार को चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ शुरू हो गईं।

नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल

26 अप्रैल को होने वाले संसदीय चुनाव के दूसरे चरण में तीव्र राजनीतिक गतिविधि देखने को मिलने वाली है, क्योंकि उम्मीदवार चुनावी जनादेश के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है, जम्मू और कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 5 अप्रैल को जांच होगी, जहां यह 6 अप्रैल को होगी।

पहले चरण में 201 प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव में पहले चरण की आठ लोकसभा सीटों के लिए कुल 201 नामांकन दाखिल किए गए हैं। प्रथम चरण में नामांकन के अंतिम दिन बुधवार को 155 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे। सहारनपुर में 19, कैराना में 25, मुजफ्फरनगर में 45, बिजनौर में 27, नगीना में 18, मुरादाबाद में 19, रामपुर में 23, पीलीभीत में 25 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। मुजफ्फरनगर सीट पर सर्वाधिक 45 प्रत्याशियों और नगीना में सबसे कम 18 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया। इस चरण में 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि मतदान 19 अप्रैल को होगा।

विशेष रूप से, इस चरण के दौरान बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के एक खंड में भी मतदान आयोजित किया जाएगा। बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को पहले चरण के लिए जारी राजपत्र अधिसूचना में शामिल थी।

बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र में, 15 विधानसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि 13 विधानसभा क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

दूसरे चरण में भाग लेने वाले राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

दूसरे चरण में भाग लेने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बाहरी मणिपुर सीट के एक हिस्से के अलावा असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...