1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इस साल अर्थव्यवस्था की दर 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद: पीएम मोदी

इस साल अर्थव्यवस्था की दर 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम हर क्षेत्र में इनोवेशन का समर्थन कर रहे हैं।’’ ब्रिक्स बिजनेस फोरम का आयोजन पांच देशों के समूह के शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुआ। ब्रिक्स दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों - ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका को एक मंच पर लाता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन उद्घाटन सत्र में शामिल हुए। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आमंत्रण पर पीएम मोदी गुरूवार और 24 जून को पांच देशों के समूह ब्रिक्स के बिजनेस फोरम में शामिल होंगे। यह सम्मेलन डिजिटली आयोजित होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर का विस्तार हो रहा है। यही नहीं इसमें व्यापक स्तर पर सुधार भी किया जा रहा है, इसी का असर साल 2025 तक देखने को मिलेगा, जब भारतीय डिजिटल इकोनॉमी की वैल्यू एक ट्रिलियन डालर तक पहुंच जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ‘ईज ऑफ लिविंग’, पीएम गतिशक्ति के साथ बुनियादी ढांचे के निर्माण, डिजिटल परिवर्तन और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर देती है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ड्रोन, हरित ऊर्जा और अंतरिक्ष सहित हर क्षेत्र में इनोवेशन का समर्थन करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने बुधवार को कहा कि सरकार को इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.5 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है। मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम को ‘वीडियो कॉन्फ्रेंस’ के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था का आकार 2025 तक 1,000 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश में राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन के तहत 1500 अरब डॉलर के निवेश के अवसर हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम हर क्षेत्र में इनोवेशन का समर्थन कर रहे हैं।’’ ब्रिक्स बिजनेस फोरम का आयोजन पांच देशों के समूह के शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुआ। ब्रिक्स दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों – ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका को एक मंच पर लाता है। इन देशों की कुल हिस्सेदारी वैश्विक आबादी में 41 फीसदी, वैश्विक जीडीपी में 24 फीसदी और वैश्विक व्यापार में 16 फीसदी है।

मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘हम इस साल वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद कर रहे हैं, जो हमें सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाएगी।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘नए भारत’’ में हर क्षेत्र में रूपांतरकारी बदलाव हो रहे हैं, और देश के आर्थिक सुधार का एक प्रमुख स्तंभ प्रौद्योगिकी आधारित वृद्धि है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...