1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. भारत और पाकिस्तान यात्रा के लिए अमेरिका ने जारी किया ट्रेवल अडवाइजरी, इन इलाकों में जानें पर लगाया प्रतिबंध!

भारत और पाकिस्तान यात्रा के लिए अमेरिका ने जारी किया ट्रेवल अडवाइजरी, इन इलाकों में जानें पर लगाया प्रतिबंध!

US issues travel advisory for India and Pakistan travel; अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान की यात्रा पर जाने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए एक अडवाइजरी जारी किया है। इस अडवाइजरी में उन्होंने भारत और पाकिस्तान के कुछ इलाकों में अमेरिकी नागरिकों से न जानें की अपील की है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान की यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए ट्रेवल अडवाइजरी जारी है। इसमें उन्होंने अमेरिकी लोगों से आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान यात्रा पर फिर से विचार करने का आग्रह किया गया है। साथ ही भारत के भी कुछ क्षेत्रों में नहीं जाने की अपील की है।

आपको बता दें कि अमेरिकी विदेश विभाग ने आतंकवाद और अशांति के कारण जम्मू और कश्मीर की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया है। भारत और पाकिस्तान के बीच सशस्त्र संघर्ष की संभावना को देखते हुए बॉर्डर के 10 किलोमीटर के भीतर भी नहीं जाने को कहा गया है।

कहा गया है कि भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट है कि बलात्कार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से है। यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटन स्थलों पर भी हुए हैं। आतंकी बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। पर्यटन स्थलों, ट्रांसपोर्ट सेंटर, शॉपिंग मॉल आदि को निशाना बना सकते हैं। ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है।

नोटिस में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार के पास पश्चिमी पश्चिम बंगाल से पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है क्योंकि अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ती है।

अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए जारी परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से आतंकवादी हमलों तथा अपहरण के खतरे का हवाला देते हुए बलूचिस्तान प्रांत और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की यात्रा ना करने का आग्रह किया। साथ ही, सशस्त्र संघर्ष की आशंका के चलते नियंत्रण रेखा यानी की एलओसी के आसपास के इलाकों में ना जाने को भी कहा है। अडवाइजरी में कहा गया है कि आतंकवादी संगठन अब भी पाकिस्तान में हमलों की योजना बना रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...