1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. TDP-जनसेना का बीजेपी के साथ आना तय, लोकसभा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर जताई सहमति

TDP-जनसेना का बीजेपी के साथ आना तय, लोकसभा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर जताई सहमति

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जन सेना कथित तौर पर आगामी लोकसभा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं।

By Rekha 
Updated Date

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जन सेना कथित तौर पर आगामी लोकसभा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। सूत्र बताते हैं कि आधिकारिक घोषणा जल्द ही होने वाली है।


लोकसभा के साथ होने हैं विधानसभा चुनाव

शुक्रवार आधी रात के आसपास अंतिम रूप दिया गया यह समझौता बताता है कि जन सेना और भाजपा कुल 24 लोकसभा सीटों में से लगभग आठ सीटें सुरक्षित करने के लिए तैयार हैं। आंध्र प्रदेश विधानसभा में दोनों पार्टियों के 28 से 32 सीटों के बीच चुनाव लड़ने की संभावना है। शेष विधानसभा सीटें टीडीपी को आवंटित होने की उम्मीद है।

आंध्र प्रदेश में 25 लोकसभा और 175 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र होने के कारण, सीट-बंटवारे की व्यवस्था का उद्देश्य सामूहिक और प्रभावशाली चुनावी अभियान के लिए तीनों दलों को रणनीतिक रूप से तैयार करना है।

टीडीपी के वरिष्ठ नेता किंजरापु अत्चन्नायडू ने विजयवाड़ा में खुलासा किया कि चंद्रबाबू नायडू भाजपा नेताओं के निमंत्रण पर दिल्ली पहुंचे थे। उन्होंने साझा किया कि प्रारंभिक चर्चा समाप्त हो गई है, जिससे पता चलता है, “(टीडीपी), भाजपा और जन सेना ने एक साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है।” अत्चन्नायडू ने कहा कि गठबंधन सहयोगियों के बीच सीटों के आवंटन को निर्धारित करने के लिए आगे की चर्चा की जाएगी।

टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा के साथ विचार-विमर्श के बाद, टीडीपी नेता के रवींद्र कुमार ने पुष्टि की कि तीनों दल सैद्धांतिक रूप से आगामी चुनावों के लिए सहयोग करने पर सहमत हुए हैं। गठबंधन के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा था, जो आंध्र प्रदेश में लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों में एकजुट मोर्चा पेश करने के लिए एक ठोस प्रयास का संकेत दे रहा था।

अमित शाह के आवास पर हुई चर्चा में जन सेना अध्यक्ष और अभिनेता पवन कल्याण शामिल थे, जिन्होंने विचार-विमर्श की व्यापक प्रकृति पर जोर दिया। जैसा कि गठबंधन सीट वितरण के संबंध में औपचारिक घोषणा करने की तैयारी कर रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...