1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पंजाब: दया याचिका निर्णय पर आश्वासन के बाद बलवंत सिंह राजोआना ने करी भूख हड़ताल खत्म

पंजाब: दया याचिका निर्णय पर आश्वासन के बाद बलवंत सिंह राजोआना ने करी भूख हड़ताल खत्म

पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के मामले में मौत की सजा पाए दोषी बलवंत सिंह राजोआना ने शुक्रवार को अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल समाप्त कर दी।

By Rekha 
Updated Date

पंजाब: पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के मामले में मौत की सजा पाए दोषी बलवंत सिंह राजोआना ने शुक्रवार को अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल समाप्त कर दी। 5 दिसंबर को शुरू की गई भूख हड़ताल अकाल तख्त जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा 31 दिसंबर तक उनकी दया याचिका पर निर्णय का आश्वासन दिए जाने के बाद समाप्त कर दी गई थी।

बलवंत सिंह राजोआना ने भूख हड़ताल खत्म की


राजोआना की मांग 2012 में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) द्वारा लंबे समय से लंबित होने का हवाला देते हुए दायर दया याचिका को वापस लेने पर केंद्रित थी। उनकी बहन कमलदीप कौर ने अकाल तख्त जत्थेदार से हस्तक्षेप करने और उन्हें भूख हड़ताल खत्म करने के लिए मनाने का आग्रह किया था। पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के मामले में मौत की सजा पाए दोषी बलवंत सिंह राजोआना ने शुक्रवार को अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल समाप्त कर दी।

दया याचिका निर्णय पर आश्वासन


जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने एसजीपीसी को निर्देश दिया है कि अगर केंद्र सरकार 31 दिसंबर तक राजोआना की मौत की सजा को कम नहीं करती है तो वह दया याचिका वापस लेने के अपने फैसले की समीक्षा करे।

राजोआएश्योरेंस ऑन मर्सी पिटीशन निर्णय, जिसे मूल रूप से 31 मार्च, 2012 को फांसी के लिए निर्धारित किया गया था, एसजीपीसी द्वारा उनकी ओर से दया याचिका दायर करने के बाद केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार ने उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी। तब से लंबित यह याचिका विवाद का मुद्दा रही है, जिसके कारण राजोआना को वर्षों तक भूख हड़ताल करनी पड़ी।

एसजीपीसी अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि राजोआना ने 31 दिसंबर तक उनकी दया याचिका पर निर्णय के आश्वासन के बाद अपनी भूख हड़ताल समाप्त की। धामी ने जोर देकर कहा कि इस मुद्दे को केंद्र सरकार के साथ उठाया जाएगा, और यदि कोई निर्णय नहीं होता है, तो सरकार को ऐसा करना चाहिए। परिणामों के लिए तैयार.

राजोआना की बहन कमलदीप कौर ने सरकार से 31 दिसंबर तक दया याचिका पर निर्णय लेने या इसे पूरी तरह वापस लेने का आग्रह किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...