1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. नरेंद्र मोदी करेंगे आज 5 रेलवे स्टेशनों का शिलन्यास, रेलवे विकास में होगा महत्वपूर्ण कदम

नरेंद्र मोदी करेंगे आज 5 रेलवे स्टेशनों का शिलन्यास, रेलवे विकास में होगा महत्वपूर्ण कदम

बादशाहनगर रेलवे स्टेशन को 18.50 करोड़ रुपये में व ऐशबाग स्टेशन को 20 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इसमें मानकनगर, मल्हौर व मोहनलालगंज,डालीगंज व लखनऊ सिटी रेलवे स्टेशन सम्मिलित हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

UAE और राजस्थान में महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के आयोजन के बाद पीएम मोदी आज राजधानी लखनऊ से 5 अमृत रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास करने जा रहे हैं। इसी के साथ वे 18 अंडरपास व 23 ओवरब्रिज का शिलान्यास करेंगे। जिससे लखनऊ ओर आस-पास के इलाकों के लोगों को जाम से छुटकारा मिलेगा।

 

कौन से स्टेशन हैं शामिल

बता दें कि बादशाहनगर रेलवे स्टेशन को 18.50 करोड़ रुपये में व ऐशबाग स्टेशन को 20 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इसमें मानकनगर, मल्हौर व मोहनलालगंज,डालीगंज व लखनऊ सिटी रेलवे स्टेशन सम्मिलित हैं।

 

रेलवे के साथ कई और अन्य ओवरब्रीजों को शिलन्यास करेंगे मोदी

नरेंद्र मोदी अमृत रेलवे स्टेशनों के अलावा रेलवे क्रॉसिंग पर बनने वाले रोड ओवरब्रिज, आरओबी व अंडरपास आरयूबी का भी उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि कुल 18 आरओबी और 23 आरयूबी की सौगात आम लोगों को मिलेगी। जहाँ लखनऊ में दो आरओबी और 12 आरयूबी के बनने के बाद यहां के लगभग 6 लाख से अधिक आबादी को जाम से छुटकारा मिलेगा। फिलहाल अभी इन स्थानों पर लंबा जाम लगा रहता है परंतु आज के बाद ये जाम मुक्त हो जाएंगे।

 

यात्रियों की सुविधाओं को रखा जाएगा ध्यान

अमृत स्टेशन स्कीम के अंतर्गत विकसित होने वाले इन रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को ए-1 ग्रेड की सुविधाएं दी जाएंगी। जिसमें प्लेटफॉर्म सरफेस को अपग्रे करने के साथ, उन्नत लाइटिंग, कोच के लिए गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन पर डिस्‍प्ले बोर्ड, डिजिटल घड़ियां, साइनेज बोर्ड, सोलर प्लांट, एसी, वेटिंग हॉल, शौचालय, एफओबी, आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें, वाटर वेंडिंग मशीनें जैसे जरूरी समान मौजूद रहेंगे।

 

किस स्टेशन के लिए कितना खर्च

  • मानकनगर रेलवे स्टेशन के लिए 16.52 करोड़ रुपए खर्च
  • मल्हौर के लिए 42.73 करोड़ रुपए खर्च
  • मोहनलालगंज के लिए 7.24 करोड़ रुपए खर्च
  • डालीगंज स्टेशन के लिए 17 करोड़ रुपए खर्च
  • लखनऊ सिटी स्टेशन के लिए 8 करोड़ रुपए खर्च
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...