1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने बेंगलुरु मेट्रो की पर्पल लाइन पर दो नए खंडों का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने बेंगलुरु मेट्रो की पर्पल लाइन पर दो नए खंडों का किया उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु मेट्रो के विस्तारित पर्पल लाइन खंडों का वस्तुतः उद्घाटन किया।

By Rekha 
Updated Date

एक वर्चुल समारोह में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आधिकारिक तौर पर केंगेरी-चल्लाघट्टा और केआर पुरा-बैयप्पनहल्ली के बीच चलने वाली बेंगलुरु मेट्रो की पर्पल लाइन के विस्तारित खंडों का उद्घाटन किया। तत्काल पहुंच की जनता की मांग पर प्रतिक्रिया करते हुए, ये अनुभाग 9 अक्टूबर से पहले से ही परिचालन में थे।

पर्पल लाइन में कुल 36 मेट्रो स्टेशन

पर्पल लाइन, जो चल्लाघट्टा से व्हाइटफील्ड तक 43.49 किमी तक फैली हुई है, में 36 मेट्रो स्टेशन हैं और यह यात्रियों को ₹60 के किराये पर 76 मिनट की सुविधाजनक यात्रा प्रदान करती है। इस विस्तार के साथ, ‘नम्मा मेट्रो’, बेंगलुरु मेट्रो नेटवर्क, अब 74 किमी की कुल परिचालन लंबाई तक फैला है, 66 स्टेशनों को सेवा प्रदान करता है, और 750,000 से अधिक दैनिक सवारियों को समायोजित करता है।

लाखों यात्रियों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार

प्रधान मंत्री मोदी ने लाखों यात्रियों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार पर पर्पल लाइन विस्तार के महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर दिया। यह बेंगलुरु के आईटी हब तक पहुंच बढ़ाता है और शहर के निवासियों को एक सहज यात्रा अनुभव प्रदान करता है।

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार भी हुए शामिल

कार्यक्रम के दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार भी शामिल हुए। सिद्धारमैया ने घोषणा की कि नागवारा से माधवारा (3.14 किमी) और आरवी रोड से बोम्मासंद्रा (येलो लाइन, 19.15 किमी) का हिस्सा पूरा होने के अंतिम चरण में है और अप्रैल 2024 तक खुल जाएगा। इसके अलावा, कलेना अग्रहारा से नागवारा खंड (21.26 किमी) मार्च 2025 तक चालू होने का लक्ष्य है, जिससे मेट्रो नेटवर्क का कुल 117 किमी तक विस्तार होगा और 1.2 मिलियन दैनिक यात्रियों की सवारी की उम्मीद है।

उपमुख्यमंत्री शिवकुमार ने शहर में मेट्रो रेल सेवाओं के विस्तार की आवश्यकता पर बल देते हुए बेंगलुरु के तेजी से विकास और बढ़ती यातायात चुनौतियों पर प्रकाश डाला। आउटर रिंग रोड लाइन और एयरपोर्ट लाइन सहित आगामी चरण 2ए/2बी को 2026 में खोलने की योजना है, जिससे बेंगलुरु के परिवहन बुनियादी ढांचे में और सुधार होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...