1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. महाराष्ट्र: पीएम मोदी वाधवान बंदरगाह का करेंगे भूमि पूजन, उप मुख्यमंत्री फड़नवीस ने करी घोषणा

महाराष्ट्र: पीएम मोदी वाधवान बंदरगाह का करेंगे भूमि पूजन, उप मुख्यमंत्री फड़नवीस ने करी घोषणा

उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने गुरुवार को कहा कि वाधवान बंदरगाह को केंद्र सरकार द्वारा सभी पर्यावरणीय मंजूरी दे दी गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने इस बहुप्रतीक्षित परियोजना का भूमि पूजन करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

महाराष्ट्र: उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने गुरुवार को कहा कि वाधवान बंदरगाह को केंद्र सरकार द्वारा सभी पर्यावरणीय मंजूरी दे दी गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने इस बहुप्रतीक्षित परियोजना का भूमि पूजन करेंगे। फड़णवीस ने कहा, वाधवान बंदरगाह, जिसमें सबसे गहरे ड्राफ्ट में से एक है, महाराष्ट्र के लिए गेम-चेंजर होगा।


पर्यावरणीय मंजूरी

परियोजना ने बाधाओं को पार कर लिया है, पर्यावरणीय मंजूरी हासिल कर ली है और निर्माण के लिए हरी झंडी मिल गई है।

रणनीतिक स्थान
पालघर जिले में स्थित, बंदरगाह रणनीतिक रूप से अरब सागर के किनारे स्थित है, जो बढ़ी हुई कार्गो हैंडलिंग क्षमता का वादा करता है।

आर्थिक प्रभाव
बड़े जहाजों को समायोजित करने में सक्षम गहरे ड्राफ्ट के साथ, वाधवान बंदरगाह से राज्य की कार्गो प्रबंधन क्षमता को बढ़ावा मिलने, व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

क्षेत्रीय विकास
उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने महाराष्ट्र के भीतर क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने में परियोजना की भूमिका पर प्रकाश डाला, गढ़चिरौली जैसे जिलों के उत्थान के प्रयासों पर जोर दिया।

डेटा-संचालित दृष्टिकोण
यह परियोजना विकास के लिए डेटा-संचालित दृष्टिकोण पर आधारित है, जो विशिष्ट जिले की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक प्रभाव मूल्यांकन और नीति निर्धारण सुनिश्चित करती है।

समग्र विकास
बुनियादी ढांचे से परे, वाधवान बंदरगाह का वादा समग्र विकास में निहित है, जो परिवहन, व्यापार, शिक्षा और रोजगार जैसे क्षेत्रों को प्रभावित करता है।

नेतृत्व की भागीदारी

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार के साथ, राज्य की विकास रणनीति में परियोजना के महत्व को रेखांकित करते हैं।

वाधवान बंदरगाह व्यापार मांगों को पूरा करने और महाराष्ट्र के आर्थिक परिदृश्य को बदलने, विकास का एक महत्वपूर्ण इंजन बनने के लिए तैयार है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...