1. हिन्दी समाचार
  2. क्राइम
  3. तालिबान के खिलाफ अफगानी वायुसेना का बड़ी कार्रवाई, तबाह किये आतंकियों के कई ठिकाने, पिछले 24 घंटे में 267 आतंकी ढेर, देखें VIDEO

तालिबान के खिलाफ अफगानी वायुसेना का बड़ी कार्रवाई, तबाह किये आतंकियों के कई ठिकाने, पिछले 24 घंटे में 267 आतंकी ढेर, देखें VIDEO

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों के वापस लौटने के बाद तालिबानी लड़ाकुओं ने अफगानिस्तान पर हमले तेज कर दिये और इसके कई क्षेत्रों पर कब्जा कर लिये। हालांकि इसके बाद अब अफगान सेना भी एक्शन मूड में आ गई है और उन्होंने तालिबान को जवाब देना शुरू कर दिया है। यही नहीं तालिबान के खिलाफ अफगान वायुसेना भी भीषण हमले करके आतंकियों के ठिकाने को तबाह कर रही है। अफगानिस्‍तान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि पिछले 24 घंटे में ही 267 तालिबान आतंकी मारे गए हैं और 119 अन्‍य घायल हो गए हैं।

अफगानिस्‍तान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सेना ने नांगरहार, लाघमैन, कंधार, हेरात, बाल्‍ख, फरयाब, जोवजान, हेलमंड कुंदूज, तखार, कपिसा और काबुल प्रांतों में जोरदार कार्रवाई की है। इसमें 267 आतंकी मारे गए हैं। सोमवार को अफगान वायुसेना की बमबारी में जोवजजान इलाके में 29 तालिबान आतंकी मारे गए जिसमें तीन वरिष्‍ठ कमांडर शामिल हैं। इस हमले में तालिबान के ठिकाने भी तबाह हो गए हैं। अफगान सेना ने अपने हमले के कई वीडियो जारी किए हैं।

तालिबान अपना रहे मारो और भाग जाओ की रणनीति

उधर, अफगानिस्‍तान के विशेष सुरक्षा बलों का कहना है कि तालिबान का दावा है कि वे 85 फीसदी इलाके पर कब्‍जा कर चुके हैं लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। उन्‍होंने कहा कि तालिबान गांवों और शहरों में मारो और भाग जाओ की रणनीति अपना रहे हैं ताकि उन्‍हें कम से कम नुकसान उठाना पड़े। हवाई हमलों में तालिबान को काफी नुकसान उठाना पड़ा है और उन्‍हें कई इलाकों में पीछे हटना पड़ा है।

अफगान सेना ने बादघिस प्रांत के एक बड़े इलाके को तालिबान आतंकियों से मुक्‍त करा लिया है। इस दौरान तालिबान आतंकियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इस बीच तालिबान आतंकियों ने गजनी और कंधार शहरों पर हमले तेज कर दिए हैं। यहां पिछले 10 दिनों से लड़ाई जारी है। इससे कई सांसदों को डर सता रहा है कि दोनों शहरों में अगर जोरदार जवाबी कार्रवाई नहीं की गई तो उन पर तालिबान का कब्‍जा हो जाएगा।

कंधार के अस्‍पताल घायलों से भर गए हैं

टोलो न्‍यूज के मुताबिक तालिबान का बामियान के काहमर्द जिले पर कब्‍जा हो गया है। इस बीच तालिबान ने अफगान सेना के 271 आतंकियों को मारने के दावों को खारिज किया है। अफगान विशेष बलों ने अपने अभियान को दांड जिले में तेज कर दिया है और तालिबानी के कब्‍जे में गए इलाकों पर फिर से कब्‍जा करने का प्रण किया है। कंधार के लोगों के मुताबिक लड़ाई इतनी भीषण चल रही है कि अस्‍पताल घायलों से भर गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads