1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को वोट देंगे RLD के विधायक, जयंत चौधरी की आरएलडी ने बीजेपी का किया समर्थन

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को वोट देंगे RLD के विधायक, जयंत चौधरी की आरएलडी ने बीजेपी का किया समर्थन

राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने उत्तर प्रदेश में आगामी राज्यसभा चुनावों में भाजपा को अपना समर्थन देने की घोषणा की, जिससे सत्तारूढ़ पार्टी के आठवें उम्मीदवार संजय सेठ को राहत मिली।

By Rekha 
Updated Date

उत्तर प्रदेश: एक महत्वपूर्ण कदम में, राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने उत्तर प्रदेश में आगामी राज्यसभा चुनावों में भाजपा को अपना समर्थन देने की घोषणा की, जिससे सत्तारूढ़ पार्टी के आठवें उम्मीदवार संजय सेठ को राहत मिली।

अंतिम समय की तैयारियों के बीच, उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए 11 उम्मीदवार कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हैं। लखनऊ के लोकभवन में विधायकों के प्रशिक्षण सत्रों से राजनीतिक परिदृश्य गुलजार है।

संजय सेठ के साथ बीजेपी की रणनीतिक चाल

राज्य विधानसभा में मजबूत पकड़ रखने वाली भाजपा ने रणनीतिक रूप से संजय सेठ को अपने आठवें उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है, जिससे प्रमुख विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) के खिलाफ कड़ी प्रतिस्पर्धा का मंच तैयार हो गया है।

आम चुनावों से पहले उच्च दांव पर लड़ाई

राज्यसभा चुनावों के नतीजे उत्तर प्रदेश में राजनीतिक गतिशीलता को प्रभावित करने की उम्मीद है, जो आसन्न आम चुनावों की प्रस्तावना के रूप में काम करेगा। भाजपा के आठ और सपा के तीन उम्मीदवारों के साथ, चुनावी लड़ाई तीव्र होने की ओर अग्रसर है।

नंबर गेम और कैंडिडेट लाइनअप

प्रमुख दल होने के नाते भाजपा और सपा के पास क्रमश: सात और तीन सदस्यों को निर्विरोध राज्यसभा भेजने की क्षमता है। हालाँकि, संजय सेठ के मैदान में आने से, नंबर गेम एक दिलचस्प मोड़ ले लेता है।

आत्मविश्वास और भविष्यवाणियाँ

भाजपा और सपा दोनों दलों के नेता अपने प्रत्याशियों की सफलता पर भरोसा जता रहे हैं। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सभी भाजपा उम्मीदवारों के जीत हासिल करने को लेकर आशा व्यक्त की है, जबकि सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने सपा विधायकों के अटूट समर्थन का दावा किया है।

चुनाव रसद और प्रक्रिया

राज्यसभा चुनाव की कार्यप्रणाली विस्तृत है, जिसमें एक उम्मीदवार को जीत सुनिश्चित करने के लिए लगभग 37 प्रथम वरीयता वोटों की आवश्यकता भी शामिल है। इस प्रक्रिया में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होता है, इसके बाद शाम 5 बजे से गिनती होती है और उसी रात नतीजे आने की उम्मीद है।

राजनीतिक गठबंधनों का खुलासा

जटिल राजनीतिक परिदृश्य में गठबंधन बदलते दिख रहे हैं, क्योंकि रालोद, जो पहले एनडीए गठबंधन का हिस्सा था, भाजपा को समर्थन देता है। इस बीच, सपा की सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) नेता पल्लवी पटेल ने सपा के उम्मीदवारों की पसंद पर असहमति जताते हुए मतदान करने से परहेज किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...