1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. राष्ट्रीय लोक दल(RLD) 10 नवंबर से पश्चिमी यूपी में निकालेगा चौधरी चरण सिंह संदेश रथ यात्रा

राष्ट्रीय लोक दल(RLD) 10 नवंबर से पश्चिमी यूपी में निकालेगा चौधरी चरण सिंह संदेश रथ यात्रा

यात्रा 10 नवंबर को सहारनपुर से शुरू होने वाली है और यह यात्रा सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हाथरस, अलीगढ़, आगरा और पश्चिमी यूपी के कई अन्य जिलों से होते हुए 23 दिसंबर को दिल्ली में समाप्त होगी।

By Rekha 
Updated Date

राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने चौधरी चरण सिंह संदेश रथ यात्रा की योजना का अनावरण किया है, जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 75 निर्वाचन क्षेत्रों में फैलेगी। इस यात्रा का प्राथमिक उद्देश्य युवा पीढ़ी को पूर्व प्रधानमंत्री और प्रख्यात किसान नेता चौधरी चरण सिंह के जीवन और योगदान से परिचित कराना है।

चौधरी चरण सिंह जयंती

10 नवंबर को सहारनपुर से शुरू होने वाली यह यात्रा 23 दिसंबर को दिल्ली में समाप्त होगी, जिस दिन चौधरी चरण सिंह की जयंती भी है। अपने यात्रा कार्यक्रम के दौरान, यात्रा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख जिलों से होकर गुजरेगी, जिनमें सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हाथरस, अलीगढ़, आगरा और कई अन्य शामिल हैं।

राष्ट्रीय संयोजक खिलाड़ी नीर पाल संभालेंगे यात्रा की जिम्मेदारी

यात्रा की देखरेख की जिम्मेदारी रालोद के खेल प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक और पूर्व प्रमुख हॉकी खिलाड़ी नीर पाल को सौंपी गई है।

नीर पाल ने इस बात पर जोर दिया कि युवा पीढ़ी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, विशेष रूप से जाट समुदाय के बीच, अपने शानदार करियर के दौरान किसानों, वंचितों और मजदूरों की ओर से चौधरी चरण सिंह के समर्पित प्रयासों से अनजान है। प्रधान मंत्री, मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य करते हुए, चौधरी चरण सिंह ने लोगों के कल्याण के लिए अथक प्रयास किया।

चौधरी चरण सिंह के जीवन और उपलब्धियों का वर्णन करने वाली एक पुस्तिका वर्तमान में तैयार की जा रही है। यह ज्ञानवर्धक पुस्तिका यात्रा के दौरान युवाओं के बीच वितरित की जाएगी।

इसके अलावा, यह नोट किया गया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश खेल उत्कृष्टता की एक समृद्ध विरासत का दावा करता है, जिसमें कई एथलीट राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर प्रशंसा प्राप्त कर रहे हैं। प्रशंसा के प्रतीक के रूप में, क्षेत्र के सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों पर सम्मानित किया जाएगा। रालोद ने इसके लिए 5000 स्मृति चिन्ह खरीदे हैं।

नीर पाल ने यात्रा में जनता, विशेषकर युवाओं की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए बैठकों और सहभागिता पहलों के माध्यम से किए जा रहे व्यापक आउटरीच प्रयासों को रेखांकित किया। यात्रा का लक्ष्य, युवा पीढ़ी और चौधरी चरण सिंह की विरासत के बीच गहरे संबंध को बढ़ावा देना है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उनके अमूल्य योगदान को आने वाली पीढ़ियां याद रखें और संजोएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...