1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. राज्यसभा चुनाव: यूपी में क्रॉस वोटिंग के बाद भाजपा ने जीती 8 राज्यसभा सीटें, 2 पर सपा का कब्जा

राज्यसभा चुनाव: यूपी में क्रॉस वोटिंग के बाद भाजपा ने जीती 8 राज्यसभा सीटें, 2 पर सपा का कब्जा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में दस में से आठ राज्यसभा सीटें हासिल कीं, जबकि क्रॉस-वोटिंग की चिंताओं के बीच समाजवादी पार्टी (सपा) दो सीटें हासिल करने में सफल रही।

By Rekha 
Updated Date

घटनाओं के एक महत्वपूर्ण मोड़ में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में दस में से आठ राज्यसभा सीटें हासिल कीं, जबकि क्रॉस-वोटिंग की चिंताओं के बीच समाजवादी पार्टी (सपा) दो सीटें हासिल करने में सफल रही। भारतीय जनता पार्टी द्वारा खड़े किए गए सभी आठ उम्मीदवार जीत गए हैं। सपा के हिस्से दो सीटें आई हैं। सपा ने इस चुनाव में तीन प्रत्याशी उतारे थे।

राज्यसभा चुनाव की गतिशीलता

वर्तमान में, उत्तर प्रदेश विधानसभा में 403 में से 399 सदस्य हैं, और चार रिक्तियां हैं। 399 विधायकों में से 395 ने राज्यसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो वर्तमान में जेल में बंद तीन विधायकों सहित कुछ उल्लेखनीय अनुपस्थितियों के बावजूद उच्च मतदान का संकेत देता है।

बीजेपी ने मनाया जीत का जश्न

आठ राज्यसभा सीटें हासिल करने में भाजपा की जीत ने लखनऊ में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के बीच जश्न मनाया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव में पार्टी के उल्लेखनीय प्रदर्शन पर जोर देते हुए सभी आठ विजयी भाजपा उम्मीदवारों को सम्मानित किया।

बीजेपी नेताओं की प्रतिक्रिया

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा की जीत पर भरोसा जताते हुए कहा कि पार्टी को सभी आठ सीटों पर जीत की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा कि राज्यसभा चुनाव में भाजपा की जीत एक बड़ी चुनावी यात्रा की शुरुआत है, जो लोकसभा और विधानसभा चुनावों तक फैली हुई है।

सपा क्रॉस-वोटिंग की चिंताओं से जूझ रही है

समाजवादी पार्टी को अपने कुछ विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग की खबरों के बीच चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इस झटके के बावजूद सपा चुनाव में दो राज्यसभा सीटें हासिल करने में कामयाब रही।

राजनीतिक गतिशीलता सक्रिय है

उत्तर प्रदेश में चुनावी हलचल में तीव्र राजनीतिक पैंतरेबाज़ी देखी गई, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेताओं ने सक्रिय रूप से मतदान प्रक्रिया में भाग लिया।

निहितार्थ और भविष्य की संभावनाएं

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजे राज्य में राजनीतिक रणनीतियों और गठबंधनों के पुनर्मूल्यांकन के लिए मंच तैयार करते हैं। भाजपा द्वारा अपनी स्थिति मजबूत करने और सपा द्वारा आंतरिक चुनौतियों से जूझने के साथ, उत्तर प्रदेश में राजनीतिक परिदृश्य भविष्य के चुनावों के लिए और अधिक विकसित होने के लिए तैयार है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...