1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी आज लखनऊ में ₹10 लाख करोड़ की 14,000 परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ, श्री कल्कि धाम मंदिर की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी आज लखनऊ में ₹10 लाख करोड़ की 14,000 परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ, श्री कल्कि धाम मंदिर की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के चौथे ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह के अवसर पर उत्तर प्रदेश में ₹10 लाख करोड़ की 14,000 से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के चौथे ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह के अवसर पर उत्तर प्रदेश में ₹10 लाख करोड़ की 14,000 से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। ये परियोजनाएं विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई हैं। जिसमें विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आईटी और आईटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास, रियल एस्टेट, आतिथ्य, मनोरंजन और शिक्षा शामिल हैं। इस आयोजन में राज्य में आर्थिक विकास पहलों पर प्रकाश डालते हुए उद्योग जगत के नेताओं, मंत्रियों और प्रतिनिधियों की भागीदारी की उम्मीद है।

कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला
पीएम मोदी सबसे पहले संभल जिले में श्री कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखने के लिए संभल आएंगे। मंदिर का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है, जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं।

परियोजना का शुभारंभ:
ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग के लगभग 300 प्रस्तावों का शुभारंभ होगा, जिसमें लगभग ₹45,000 करोड़ का निवेश शामिल है। इसके अतिरिक्त, ₹62,000 करोड़ के निवेश के साथ आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के लगभग 60 प्रस्ताव और आवास विभाग की लगभग ₹57,000 करोड़ के निवेश वाली 750 परियोजनाएं लागू की जाएंगी।

प्रमुख परियोजनाएं कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाओं में अशोक लीलैंड की इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण इकाई शामिल है, जो लखनऊ में बंद हो चुकी स्कूटर्स इंडिया लिमिटेड की भूमि पर स्थापित की जाएगी।

शहर-विशिष्ट परियोजनाएं पीएम मोदी अयोध्या के लिए ₹10,155.79 करोड़, मथुरा के लिए ₹13,486.63 करोड़ और अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के लिए ₹15,313.81 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

दिन की शुरुआत संभल में श्री कल्कि धाम मंदिर के शुभारंभ से होगी।
मंदिर के उद्घाटन में संतों, धार्मिक नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों की भागीदारी शामिल होगी।

इसके बाद प्रधानमंत्री भूमि-पूजन समारोह के लिए लखनऊ रवाना होंगे

इस कार्यक्रम में विभिन्न पहलों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी शामिल है।

मुख्य समारोह दोपहर करीब 1:30 बजे शुरू होगा, जिसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य गणमान्य लोग शामिल होंगे।

सीएम, रक्षा मंत्री और उद्योग मंत्री समेत उद्योग जगत के नेता सत्र को संबोधित करेंगे।

समारोह के दौरान पीएम मोदी ने डिजिटल तरीके से परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

भूमि पूजन समारोह उत्तर प्रदेश में आर्थिक विकास और निवेश प्रोत्साहन पर सरकार के फोकस को रेखांकित करता है। परियोजनाओं की विविध श्रृंखला का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों को बढ़ावा देना और राज्य के समग्र विकास में योगदान देना है।

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उद्योग मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी सहित उद्योग जगत के नेता, मंत्री और प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। भूमिपूजन समारोह उत्तर प्रदेश में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और निवेश आकर्षित करने की दिशा में एक बड़े कदम का प्रतीक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...