1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी ने बुलंदशहर को दी 19,000 करोड़ की सौगात, कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने बुलंदशहर को दी 19,000 करोड़ की सौगात, कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर का दौरा किया, जहां उन्होंने 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण किया। ये परियोजनाएँ रेल, सड़क, तेल, गैस, शहरी विकास और आवास सहित विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

By Rekha 
Updated Date

बुलन्दशहर, उत्तर प्रदेश: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलन्दशहर का दौरा किया, जो क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ क्योंकि उन्होंने सामूहिक रूप से 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और समर्पण किया। ये परियोजनाएँ रेल, सड़क, तेल, गैस, शहरी विकास और आवास सहित विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

रेलवे की प्रगति एक महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी लिंक की स्थापना

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) पर न्यू खुर्जा और न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किमी लंबी डबल लाइन विद्युतीकृत खंड का उद्घाटन करते हुए मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखाई। यह खंड पश्चिमी और पूर्वी डीएफसी को जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें उच्च ऊंचाई वाले विद्युतीकरण के साथ एक किलोमीटर लंबी डबल-लाइन रेल सुरंग है – जो दुनिया का पहला इंजीनियरिंग चमत्कार है।

रेल कनेक्टिविटी बढ़ाना मथुरा-पलवल और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंड

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी और दक्षिणी, पश्चिमी और पूर्वी भारत के बीच रेल कनेक्टिविटी में सुधार लाने के उद्देश्य से मथुरा-पलवल खंड और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंड को जोड़ने वाली चौथी लाइन समर्पित की।

आर्थिक समृद्धि के लिए सड़क विकास

कई सड़क विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, जिनमें अलीगढ़ से भदवास को चार लेन का बनाना, मेरठ से करनाल सीमा को चौड़ा करना और शामली-मुजफ्फरनगर खंड को चार लेन का बनाना शामिल है। 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की संचयी लागत के साथ, इन सड़क परियोजनाओं से कनेक्टिविटी बढ़ने और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

पेट्रोलियम इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा टूंडला-गवारिया पाइपलाइन चालू

पीएम मोदी ने इंडियन ऑयल की टूंडला-गवारिया पाइपलाइन का उद्घाटन किया, जो 255 किलोमीटर लंबी एक उल्लेखनीय परियोजना है, जो तय समय से काफी पहले पूरी हुई। लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत वाली यह पाइपलाइन टुंडला से बरौनी-कानपुर पाइपलाइन के गवारिया टी-प्वाइंट तक पेट्रोलियम उत्पादों के कुशल परिवहन की सुविधा प्रदान करती है।

रणनीतिक औद्योगिक विकास ग्रेटर नोएडा में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप

ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी ने 1,714 करोड़ रुपये की लागत से विकसित ‘इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप एट ग्रेटर नोएडा’ (IITGN) को समर्पित किया. पीएम-गतिशक्ति के तहत एकीकृत योजना के दृष्टिकोण के अनुरूप, यह परियोजना क्षेत्र में औद्योगिक विकास, आर्थिक समृद्धि और सतत विकास को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।

पर्यावरणीय प्रभाव के लिए सीवरेज योजनाएँ

पीएम मोदी ने रामगंगा नदी के प्रदूषण निवारण में योगदान देने वाली पुनर्निर्मित मथुरा सीवरेज योजना और मोरादाबाद (रामगंगा) सीवरेज प्रणाली और एसटीपी कार्यों का भी उद्घाटन किया।

पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं के व्यापक सेट का उद्देश्य 2047 तक विकसित भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना, औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना और क्षेत्र में समग्र विकास को बढ़ाना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...