1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, राहुल गांधी को दी चुनौती

लोकसभा चुनाव 2024: स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, राहुल गांधी को दी चुनौती

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर अमेठी आये पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सिर्फ अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की चुनौती दी है।

By Rekha 
Updated Date

अमेठी, उत्तर प्रदेश: अमेठी से मौजूदा सांसद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चुनौती देते हुए उन्हें केरल में वायनाड निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने और इसके बजाय उत्तर प्रदेश की एकमात्र सीट अमेठी से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की चुनौती दी है।

सीधी चुनौती में, ईरानी ने 2019 के चुनावों में अपनी हार के बाद कथित तौर पर अमेठी की उपेक्षा करने के लिए राहुल गांधी की आलोचना की और उन पर केरल में वायनाड का प्रतिनिधित्व करने का विकल्प चुनकर लोगों का अपमान करने का आरोप लगाया। ईरानी ने कहा, “अमेठी के पूर्व सांसद ने वायनाड में अमेठी के लोगों का अपमान किया। इससे अमेठी व्यथित थी। रामलला के निमंत्रण को उन्होंने और उनके परिवार ने अस्वीकार कर दिया था। इससे भी अमेठी व्यथित है। मैं उन्हें (राहुल को) यहां लोकसभा चुनाव में अकेले अमेठी से चुनाव लड़ने की चुनौती देती हूं।

ईरानी का तंज तब आया जब दोनों नेता अमेठी संसदीय क्षेत्र में मौजूद थे, जहां 2019 के चुनावों में ईरानी ने राहुल गांधी पर जीत हासिल की थी।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर तंज

स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी की हाल ही में अमेठी में भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि उनके आगमन पर सुनसान सड़कों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने टिप्पणी की, “राहुल गांधी ने अमेठी को सत्ता का केंद्र माना लेकिन सेवा नहीं दी, यही कारण है कि उनका स्वागत अमेठी की सुनसान सड़कों पर किया गया। राहुल गांधी का स्वागत करने वाले कांग्रेस कार्यकर्ता उनकी यात्रा में शामिल नहीं हुए, जिसके कारण कांग्रेस ने सुल्तानपुर और प्रतापगढ़ से कार्यकर्ताओं को बुलाने के लिए।”

ईरानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अमेठी में विकास पहलों पर भी प्रकाश डाला, जिसमें 6,253 करोड़ रुपये के निवेश और दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी कोका-कोला फैक्ट्री सहित विभिन्न परियोजनाओं की स्थापना का हवाला दिया गया।

राहुल गांधी की बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना

इस बीच, राहुल गांधी ने अपनी यात्रा का इस्तेमाल भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना करने के लिए किया और उस पर दलितों के खिलाफ होने का आरोप लगाया। उन्होंने विशेष रूप से अयोध्या में राम लला के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की ओर इशारा किया और दावा किया कि आदिवासी समुदाय से आने वाली राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया गया था।

गांधी ने टिप्पणी की, “क्या आपने राम मंदिर कार्यक्रम देखा? यह बड़ी धूमधाम से आयोजित किया गया था। लेकिन क्या आपने कोई दलित चेहरा देखा? हमारी राष्ट्रपति एक आदिवासी हैं, इसलिए उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई। क्या आपने कोई किसान या कोई किसान देखा?” कार्यक्रम के दौरान मजदूर? कार्यक्रम के दौरान कहीं भी पिछड़ा वर्ग का कोई चेहरा नजर नहीं आया।”

कांग्रेस के लिए अमेठी का ऐतिहासिक महत्व

1967 से उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी का ऐतिहासिक गढ़ रहे अमेठी ने राजनीतिक राजवंशों के उत्थान और पतन को देखा है। संजय गांधी से लेकर राजीव गांधी और अंततः राहुल गांधी तक, इस निर्वाचन क्षेत्र ने भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हालाँकि, 2019 के चुनावों में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा गया क्योंकि स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हरा दिया, जिससे क्षेत्र में कांग्रेस का लंबे समय से चला आ रहा प्रभुत्व समाप्त हो गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...