1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. स्वामी रामदेव से जाने कोरोना का सबसे सटीक और आयुर्वेदिक इलाज़

स्वामी रामदेव से जाने कोरोना का सबसे सटीक और आयुर्वेदिक इलाज़

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस वक़्त देश में कोरोना के संकट के कारण लॉकडाउन है, वही देश में रोगियों को संख्या भी बढ़ती जा रही है।  आज स्वामी रामदेव के योगदान की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है।

उन्होंने अपने योग से, अपने प्राणायाम के ज़रिये देश के लाखों लोगो को एक ऐसी स्वस्थ्य जीवन शैली प्रदान की जो आज उन्हें कोरोना वाइरस से लड़ने में मदद दे रही है। और आज उसी कड़ी में हम बात करने वाले है कुछ ऐसे उपाय की जिससे कोरोना आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

दरअसल स्वामी रामदेव कहते है की जो बच्चे दस साल से कम के है वही जो बुजुर्ग 50 साल से ऊपर के है उन्हें कोरोना का सबसे अधिक खतरा है। जिनकी इम्युनिटी कमजोर है वो भी कोरोना से पीड़ित हो सकते है।

https://www.youtube.com/watch?v=lBwkg0W-ckk

स्वामी रामदेव कहते है, सबसे पहले तो कोरोना का टेस्ट करो, और लोगों से दुरी बनाकर रखो, और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाओ और इसके लिए आपको योग की शरण में आना ही पड़ेगा क्यूंकि अकेलेपन से मानसिक अवसाद होता है। इसलिए हमे अच्छी लाइफस्टाइल को अडॉप्ट करना पड़ेगा और इसका समय आ गया है।

स्वामी जी कहते है प्लेटलेट बढ़ाने के लिए इस संसार में गिलोय से अच्छी कोई औषधि नहीं है, गिलोय को पहले छोटे छोटे टुकड़ों में पीस लेते है और फिर उसको उबाल लेते है। उबलने के बाद छान कर इसको पीना चाहिए। 

स्वामी रामदेव का कहना है की इस बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है प्राणायाम, दरअसल सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और कपाल भाति जैसे योग आपके शरीर को चुस्त दुरुस्त रखते है जिसके कारण आप इस वायरस से बच सकते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...