1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. मणिपुर में शांति बहाली की प्रक्रिया तेज, अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

मणिपुर में शांति बहाली की प्रक्रिया तेज, अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। नई दिल्ली में होने वाली इस बैठक में हिंसा प्रभावित मणिपुर की स्थिति पर चर्चा होगी। इस बैठक की घोषणा असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा की अमित शाह से मुलाकात के बाद की गई। बता दें कि सीएम सरमा ने कुछ दिन पहले इंफाल का दौरा किया था और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह समेत कई बड़े नेताओं से मुलाकात की थी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। नई दिल्ली में होने वाली इस बैठक में हिंसा प्रभावित मणिपुर की स्थिति पर चर्चा होगी। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। इस बैठक की घोषणा असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा की अमित शाह से मुलाकात के बाद की गई। बता दें कि हेमंत शर्मा पूर्वोत्तर जनतांत्रिक गठबंधन के संयोजक भी हैं। सीएम शर्मा ने कुछ दिन पहले इंफाल का दौरा किया था और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह समेत कई बड़े नेताओं से मुलाकात की थी।

मेइती समुदाय ने अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिये जाने की मांग के विरोध में 3 मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किया था। जिसके बाद मणिपुर में हिंसा भड़क गई थी और इस हिंसा के दौरान अब तक करीब 120 लोगों की जान चली गई। जबकि 3,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मणिपुर में शांति बहाली को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी पिछले महीने चार दिनों के लिए मणिपुर का दौरा किया था और राज्य में शांति बहाली के लिए अलग-अलग वर्ग के लोगों से मुलाकात की थी। इससे पहले, मणिपुर के बिष्णुपुर जिले के क्वाक्टा इलाके में बुधवार को एक पुलिया के पास खड़ी एसयूवी वाहन में विस्फोट होने से तीन लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि गाड़ी के अंदर रखा बम संभवत: चालक के उतर जाने के बाद फट गया। फिलहाल डॉक्टरों ने एक की हालत को गंभीर बताया है।

इस बीच कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी एक वीडियो संदेश आया है। जिसमें उन्होंने उम्मीद जताई है कि वहां के लोग जल्द ही भाईचारे और सौहार्द की अपनी परंपरा पर चलकर शांति बहाली की दिशा में कदम बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि लगभग 50 दिन से मणिपुर को एक बड़ी मानवीय त्रासदी का सामना करना पड़ रहा है और अभूतपूर्व हिंसा ने आम लोगों को जीवन को तहस-नहस कर दिया है। इसमें हजारों परिवार उजड़ गए हैं जिसने देश की अंतररात्मा पर गहरा जख्म लगा दिया है। उन्होंने कहा कि में उन सब लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं। जिन्होंने हिंसा में अपने प्रियजनों को खोया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...