1. हिन्दी समाचार
  2. चुनाव 2024
  3. MP Loksabha Election 2024: 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के समय, होनी चाहिए आपके पास ये आईडी

MP Loksabha Election 2024: 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के समय, होनी चाहिए आपके पास ये आईडी

Loksabha Election 2024 का शंखनाथ हो चुका है। एमपी के 29 लोकसभा सीटों पर 4 चरणों में मतदान कराने का निर्णय इलेक्शन कमीशन द्वारा लिया गया है। बता दें कि एमपी के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने वाला है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

Loksabha Election 2024 का शंखनाथ हो चुका है। उत्तर प्रदेश के 29 लोकसभा सीटों पर 4 चरणों में मतदान कराने का निर्णय इलेक्शन कमीशन द्वारा लिया गया है। बता दें कि एमपी के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने वाला है। ऐसे में एमपी राज्य में सियासी गर्मी अपने चरम स्तर पर पहुंच चुकी है।

वहीं सभी राजनीतिक पार्टियां अपना बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जी-तोड़ मेहनत में लग चुकी हैं और लोगों से संवाद कायम कर रही हैं। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि यूपी में पहले चरण में किन-किन सीटों पर मतदान होने जा रहा है, इसके साथ आप चुनाव देने के दौरान कौन से आईडी को साथ में लेकर जा सकते हैं ताकि आप अपनी पहचान को स्थापित कर सकें और वोट दे सकें।

एमपी में पहले फेज में कब और कहां पड़ेंगे वोट?

 

आपको बता दें कि एमपी में 4 चरणों में मतदान होना है। पहले चरण के अंतर्गत 19 अप्रैल 2024 को मतदान कार्य किया जाएगा। पहले चरण के तहत एमपी में 6 सीटो पर मतदान होगा ।

वोटर कार्ड न होने पर परेशान न हों

 

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं भी है, तो आप परेशान न हों.  बिना वोटर आईडी के भी वोट डाला जा सकता है. चुनाव आयोग ने बिना वोटर आईडी कार्ड के वोट डालने का विकल्प दिया है. इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से निर्धारित 12 तरह के दस्तावेजों में से किसी एक का आपके पास होना जरूरी है.

ध्यान रखें यदि आप वोट देने जा रहे हैं और आपके पास वोटर आई कार्ड नहीं है तो आपको डरने की जरूरत नहीं है आप बिना आईडी कार्ड के अन्य सरकारी कार्ड को दिखा कर भी अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं। जिसके तहत आप पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक द्वारा जारी की गई पासबुक, पेंशन कार्ड को दिखाकर भी आप अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही लेबर मिनिस्ट्री का हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, NPR द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, MPs/MLAs/MLCs की तरफ से जारी आधिकारिक पहचान पत्र से भी आप वोट डाल सकते हैं। इसके साथ-साथ, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों की तरफ से अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र की मदद से भी मतदान किया जा सकता है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...