1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Padma Awards 2024: इस साल 132 हस्तियों को पद्म पुरस्कार, पीएम मोदी ने दी बधाई, उनके योगदान का जश्न मनाया

Padma Awards 2024: इस साल 132 हस्तियों को पद्म पुरस्कार, पीएम मोदी ने दी बधाई, उनके योगदान का जश्न मनाया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए भारत की सराहना पर जोर देते हुए, पद्म पुरस्कार 2024 से सम्मानित प्रतिष्ठित व्यक्तियों को अपनी बधाई दी। 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर दिए जाने वाले ये पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण सेवा और उपलब्धियों को मान्यता देते हैं।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए भारत की सराहना पर जोर देते हुए, पद्म पुरस्कार 2024 से सम्मानित प्रतिष्ठित व्यक्तियों को अपनी बधाई दी। 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर दिए जाने वाले ये पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण सेवा और उपलब्धियों को मान्यता देते हैं।

पीएम मोदी ने पद्म पुरस्कार 2024 प्राप्तकर्ताओं को बधाई दी


प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार 2024 के प्राप्तकर्ताओं में पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, अभिनेता वैजयंतीमाला बाली और कोनिडेला चिरंजीवी, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक दिवंगत बिंदेश्वर पाठक, सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश दिवंगत एम फातिमा बीवी और बॉम्बे समाचार के मालिक होर्मुसजी एन कामा शामिल हैं।

अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, ताइवान के फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू, भाजपा के दिग्गज नेता राम नाइक, दिवंगत अभिनेता विजयकांत, गायिका उषा उत्थुप और परोपकारी किरण नादर जैसी उल्लेखनीय हस्तियों को भी प्रतिष्ठित नागरिक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

एक्स पर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “उन सभी लोगों को बधाई, जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारत विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को महत्व देता है। वे अपने असाधारण कार्यों से लोगों को प्रेरित करते रहें।”

पद्म पुरस्कारों के बारे में और जानें
पद्म पुरस्कार, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में वर्गीकृत, भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं। ये सम्मान क्रमशः असाधारण और विशिष्ट सेवा, उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा की मान्यता में प्रदान किए जाते हैं। पुरस्कारों में कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और सिविल सेवा सहित विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है।


पीएम मोदी ने पद्म पुरस्कार 2024, 75वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी


पीएम मोदी ने पद्म पुरस्कार 2024 के लिए बधाई दी। सरकार की घोषणा में 2024 के लिए कुल 132 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई, जिसमें 5 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। विशेष रूप से, सूची में 30 महिलाएं, विदेशियों की श्रेणी से 8 व्यक्ति, एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई और 9 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता शामिल हैं। भारत के राष्ट्रपति द्वारा इन पुरस्कारों का औपचारिक सम्मान आमतौर पर प्रत्येक वर्ष मार्च या अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाता है, जो राष्ट्र के लिए उत्कृष्टता और सेवा की मान्यता का प्रतीक है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...