1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. MP: मालवा निमाड़ के सांसद ‘सुधीर गुप्ता, गजेंद्र पटेल और शंकर लालवानी’ तक मंत्रीपद की दौड़ मेें शामिल

MP: मालवा निमाड़ के सांसद ‘सुधीर गुप्ता, गजेंद्र पटेल और शंकर लालवानी’ तक मंत्रीपद की दौड़ मेें शामिल

चाहे कांग्रेस का शासन रहा हो या भाजपा का, मालवा निमाड़ का केंद्रीय मंत्रिमंडल में लगातार महत्वपूर्ण प्रभाव रहा है। ऐतिहासिक रूप से, इस क्षेत्र के सांसदों ने मंत्री पद हासिल किया है। कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रकाशचंद्र सेठी 1971 की कांग्रेस सरकार में मंत्री थे।

By Rekha 
Updated Date

मध्य प्रदेश: चाहे कांग्रेस का शासन रहा हो या भाजपा का, मालवा निमाड़ का केंद्रीय मंत्रिमंडल में लगातार महत्वपूर्ण प्रभाव रहा है। ऐतिहासिक रूप से, इस क्षेत्र के सांसदों ने मंत्री पद हासिल किया है। कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रकाशचंद्र सेठी 1971 की कांग्रेस सरकार में मंत्री थे।

जैसे ही एनडीए सरकार अपना मंत्रिमंडल बनाने की तैयारी कर रही है, मालवा निमाड़ के तीन सांसद-सुधीर गुप्ता, गजेंद्र पटेल और शंकर लालवानी-जातिगत समीकरणों का लाभ उठाते हुए मंत्री पद की दौड़ में हैं। फिलहाल ये सांसद इन पदों को सुरक्षित करने के लिए दिल्ली में हैं. मालवा निमाड़ के सभी आठ लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवारों ने जीत हासिल की, जिनमें से प्रत्येक में पर्याप्त वोटों का अंतर था। वैश्य समुदाय से आने वाले सांसद सुधीर गुप्ता ने चार लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल कर जीत की हैट्रिक बनाई।

वरिष्ठ नेता भी मंत्री पद के लिए आशान्वित हैं। भाजपा के महत्वपूर्ण वोट बैंक सिंधी समुदाय से दो बार सांसद रहे शंकर लालवानी को देश में सबसे ज्यादा वोट मिले।

मालवा निमाड़ के प्रमुख सांसद और उनकी मंत्रिस्तरीय सफलताएँ
केंद्रीय मंत्रिमंडल में मालवा निमाड़ का दबदबा कांग्रेस और भाजपा दोनों के कार्यकाल में रहा है। कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रकाशचंद्र सेठी ने राज्य मंत्री, इस्पात मंत्री, पेट्रोलियम और रसायन मंत्री और गृह मंत्री सहित कई मंत्री भूमिकाएँ निभाईं।

आठ बार की सांसद सुमित्रा महाजन ने लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और मानव संसाधन, संचार और पेट्रोलियम मंत्रालय संभाला। इंदौर निवासी अनिल माधव दवे अपने निधन तक मोदी सरकार में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री थे। इसके अतिरिक्त, निमाड़ और झाबुआ से क्रमशः अरुण यादव और कांतिलाल भूरिया यूपीए सरकार में मंत्री थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...